राज्य

Weather Update: राजस्थान में मई की शुरूआत बारिश के साथ होने का अनुमान, सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

Jaipur: राजस्थान में लगातार बदल रहे मौसम (Weather Update) के बीच मई की शुरूआत तेज बारिश और हवाओं के साथ होगी। मौसम विभाग की माने तो तापमान में भी 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है। जबकि पिछले साल एक मई को कई जिलों में गर्मी का रेकाॅर्ड टूटा था, ऐसे में इस बार कई जिलों में राहत की फुहारें बरसेंगी।

1 मई से बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 27 व 28 अप्रेल से राजस्थान में एक नया तंत्र सक्रिय होने से आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल सम्भावना है। इसके चलते मौसम का मिजाज मई में सप्ताहभर के लिए बदला हुआ नजर आ सकता है। माना जा रहा है कि मई की शुरूआत तेज बारिश के साथ होगी और प्रदेशवासियों को गर्म दोपहर से राहत मिल सकेगी।

5 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने की संभावना

जयपुर मौसम केन्द्र (Weather Update) की माने तो 23 अप्रेल को उत्तर पूर्वी राजस्थान (जयपुर में भरतपुर संभाग) के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश तथा शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। इसके अलावा 24, 25 व 26 अप्रेल के दौरान अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने तथा तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसी प्रकार 26 अप्रेल को राज्य के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन व हल्की बारिश बूंदाबांदी की संभावना है। मई के प्रथम सप्ताह में भी मेघगर्जन, तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधियों में ओर बढ़ोतरी होगी। साथ ही तापमान में दो से 5 डिग्री सेल्सियस की बड़ी गिरावट होने की प्रबल संभावना है।

पिछले साल 1 मई को टूटा था गर्मी का रिकॉर्ड

जिला——–तापमान
बाड़मेर——46.8
अजमेर——44.0
जयपुर——43.8
जैसलमेर—-46.5
जोधपुर—–44.4
कोटा——45.0
उदयपुर—-43.4

Read More- Raju Thehat Murder: आनंदपाल की बेटी चीनू ने करवाई हत्या, 4 बार फेल हुआ प्लान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button