इंडिया

IMD ने जारी की चेतावनी Rajasthan समेत कई राज्यों में बारिश के आसार, बंगाल की खाड़ी में बन सकता है चक्रवात

New Delhi: देश भर में मौसम ने करवट ले ली है। कई राज्यों में पिछले दो-तीन दिनों से आंधी (Rajasthan) और तूफान के साथ बारिश का दौर जारी है। दिल्ली एनसीआर में बुधवार को लगातार चौथे दिन बारिश हुई। वहीं, मौसम विभाग ने कई राज्यों में अगले कुछ दिनों के लिए तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, राजस्थान(Rajasthan), उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, बंगाल, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में बुधवार को बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही, आईएमडी ने बताया कि बंगाल, दिल्ली सहित कुछ राज्यों में अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही, बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर भारी निम्न दबाव बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवात बन सकता है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव

बता दें कि पिछले चार सालों से मई का महीना बंगाल के लिए चक्रवात का महीना रहा है, जिसमें भारी जान-माल का नुकसान होता रहा है। बुधवार को मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर भारी निम्न दबाव बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवात बन सकता है।

बन रही चक्रवात की स्थिति

मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि पिछले एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश और आंधी तूफान के बीच आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से हवाएं गर्म होकर ऊपर नहीं उठ पा रहीं। इसकी वजह से समुद्र तल पर निम्न दबाव बना हुआ है। यह निम्न दबाव आगामी शनिवार को दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का रूप ले सकता है।

भारी बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी

उसके बाद अगले 48 घंटे तक इसमें और बढ़ोतरी होगी, जिसके कारण बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज आंधी तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। इससे जानमाल के नुकसान की भी आशंका है। इसके पहले एम्फन और यास चक्रवात की वजह से बंगाल को हुए जानमाल के नुकसान के मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में राज्य सरकार को अलर्ट कर दिया गया है।

आपदा प्रबंधन ने किया अलर्ट

आपदा प्रबंधन विभाग ने भी समुद्र तटीय जिलों के जिलाधिकारियों को इस बारे में जानकारी भेजकर अलर्ट रहने को कहा है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया है कि पांच से 11 मई के बीच बंगाल की खाड़ी में चक्रवात तैयार होने की आशंका है। इस दौरान मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही है और लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।

लोगों को सता रही उमस भरी गर्मी

इधर, लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में भले ही गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने की वजह से उमस भरी गर्मी बरकरार है। बुधवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस है। बुधवार को भी सारा दिन कोलकाता के साथ‌ ही हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनिपुर में भी छिटपुट बारिश होती रही।

Read More- IMD Rain Alert: अगले 5 दिन देशभर में बारिश, इन राज्यों में ओलावृष्टी की संभावना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button