इंडिया

Amritsar Blast: स्वर्ण मंदिर के पास पांच दिन में तीसरा धमाका, पंजाब में जारी हुआ अलर्ट, विस्फोटक बरामद

चंडीगढ़: पंजाब के अमृतसर (Amritsar Blast) में बुधवार की आधी रात में एक बार फिर जोरदार धमाका हुआ। पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास देर रात एक और धमाका हुआ। इसी बीच श्री हरिमंदिर साहिब के पास हेरिटेज स्ट्रीट में हुए लगातार तीन धमाकों के पांच आरोपितों को पुलिस ने गुरूवार को गिरफ्तार कर लिया है।

आधी रात में हुआ धमाका

पुलिस पिछले पांच दिन से आरोपितो तक पहुंचने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही थी। पता चला है यह सफलता पुलिस को बुधवार की आधी रात हुए तीसरे धमाके के बाद मिली है। पुलिस ने पांच आरोपितों को गिरफ्तार करके पूछताछ शुरू कर दी है। पंजाब पुलिस सूत्र ने बताया कि अमृतसर विस्फोट की साजिश रचने वाले पांच साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगी। इस पूरे मामले पर डीजीपी वीरवार दोपहर अमृतसर में पहुंचकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। डीजीपी तीनों धमाकों पर अहम जानकारी देंगे।

पुलिस ने बरामद किया विस्फोटक

श्री हरिमंदिर साहिब के पास बुधवार (Amritsar Blast) की आधी रात को हुए धमाके के बाद पुलिस ने नवविवाहित जोड़े सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। यह जोड़ा गुरदासपुर का बताया जा रहा है, लेकिन पुलिस अधिकारी मामले को लेकर कुछ नहीं बता रहे। पकड़े गए पांच आरोपितों के कब्जे से विस्फोटक बरामद किए गए हैं। धमाके के पीछे का मकसद शांति भंग करना था। ब्लास्ट में पटाखों में इस्तेमाल विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

नवविवाहित जोड़े को किया गया गिरफ्तार

आरोपितों ने रात 12:12 श्री गुरु राम दास सराय के टॉयलेट से विस्फोटक बाहर गलियारा परिसर में फेंका था। विस्फोटक जमीन पर गिरते ही फटा और जोरदार धमाका हुआ। आसपास दुकानदारों ने जब धमाके की आवाज सुनी तो तुरंत पुलिस को सूचित किया कुछ ही देर में पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। तुरंत जांच शुरू की गई। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सराय के कमरा नंबर 225 से नवविवाहित जोड़े को गिरफ्तार कर लिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ में ही नवविवाहित जोड़े ने धमाकों को लेकर सारा मामला साफ कर दिया। इसके बाद पुलिस ने उनके तीन अन्य साथियों को गिरफ्तार किया। यादें कब्जे से दो बैग बरामद किए हैं। एक आरोपित की पहचान अमरीक सिंह निवासी गांव दुगरी गुरदासपुर के रूप में बताई है। यह पहचान आधार कार्ड से बताई जा रही है जो आरोपी अपने सराय में कमरा लेते समय जमा करवाया था।

घटनास्थल को किया गया सील

पुलिस ने घटनास्थल से धमाके के अवशेष जुटाने शुरू कर दिए। आधी रात को ही घटनास्थल को चारों तरफ से सील कर दिया गया था। किसी भी व्यक्ति को वहां तक जाने की अनुमति नहीं थी।

दो बार पहले भी हो चुके धमाके

पंजाब (Amritsar Blast) लगातार तीसरी बार धमाकों से दहल गया। बुधवार की रात में हुआ ये धमाका तीसरा विस्फोट है। अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास 5 दिन में ब्लास्ट की ये तीसरी घटना है। सबसे पहले 6 मई को स्वर्ण मंदिर की तरफ जाने वाली हेरिटेज स्ट्रीट पर धमाका किया गया। फिर 8 मई को भी उसी जगह एक और ब्लास्ट हुआ जिसमें एक शख्स को मामूली चोटें आईं थी। अब बीती रात हुए धमाके के बाद से उसकी चिंता बढ़ गई है।

पंजाब में अलर्ट

पंजाब में हो रहे ब्लास्ट को लेकर पंजाब में अलर्ट है। इसी बीच पंजाब पुलिस ने वीरवार को कहा कि यह एक धमाका हो सकता है। देर रात हुए धमाके के बाद पंजाब पुलिस आयुक्त नौनिहाल सिंह ने कहा कि आधी रात को तेज धमाके की आवाज सुनाई दी थी।

उन्होंने कहा कि संभावना है कि यह एक और विस्फोट हो सकता है, लेकिन अभी इसकी पुष्टि की जा रही है। पुष्टि के बाद ही हम इस पर मुहर लगा सकते हैं हमें इमारत के पीछे कुछ टुकड़े मिले हैं, लेकिन अंधेरा होने के कारण हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या ये टुकड़े विस्फोट से जुड़े हुए हैं। पंजाब पुलिस आयुक्त नौनिहाल सिंह ने कहा कि मामले की जांच लगातार जारी है।

पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज

स्वर्ण मंदिर के पास हुए धमाके का सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला गया है। एसजीपीसी की ओर से धमाके के बाद सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद पता चला कि जिस व्यक्ति ने धमाका किया वो धमाका करने के बाद वहीं पर सो गया। उसके बाद उसको पकड़ा गया और पूछताछ में उसके अन्य साथियों का पता चला।

Read More- Supreme Court में हिंडनबर्ग मामले में कल होगी सुनवाई, समिति ने सीलबंद लिफाफे में सौंपी रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button