इंडिया

Chhattisgarh Politics: कांग्रेस ने ईडी पर लगाया सांठगांठ का आरोप, एसीबी से की शराब बनाने वाली कंपनियों की शिकायत

Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में ईडी (ED) रेड पर कांग्रेस (Congress) लगातार सवाल उठा रही है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने ईडी के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने की चेतावनी दी है. इसका असर अब दिखने लगा है. छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने एसीबी  (ACB) से शराब बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखित शिकायत की है. साथ ही कांग्रेस ईडी पर शराब बनाने वाली कंपनियों पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप भी लगाया हैr

दरअसल, गुरुवार रात छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संचार विभाग के प्रवक्ताओं ने रायपुर के एसीबी दफ्तर में लिखित शिकायत की है. कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने शराब बनाने वाली इन कंपनियों की जांच करने की मांग की है. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने शराब निर्माता कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की. इस कारण एसीबी और ईओडब्लू से उन कंपनियों के खिलाफ शिकायत की गई है.

कांग्रेस ने ईडी पर आरोप लगाया
कांग्रेस के शिकायत पत्र में बताया गया है कि 7 मई को प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति और सोशल मीडिया में वायरल हो रहे ईडी के रिमांड नोट में ये साफ दिख रहा है कि ईडी शराब करोबारियों को बचाते हुए, उनके बयानों के आधार पर दूषित कार्यवाई कर रही है. यही नहीं इस मामले में निर्दोष लोगो को फंसाया जा रहा है. यदि प्रवर्तन निदेशालय को ऐसा लगता है कि शराब का अवैध विक्रय किया गया है, टैक्स की चोरी की गयी है तो फिर ऐसे शराब निर्माता कंपनियों के विरूद्ध कार्यवाही क्यों नहीं की जा रही है? ईडी द्वारा निष्पक्ष होकर जांच नहीं की जा रही है और दूषित कार्यवाई की जा रही है.

इसके आगे कांग्रेस ने अपने शिकायत पत्र में एसीबी से आग्रह करते हुए लिखा है कि शराब निर्माता कंपनियों भाटिया ग्रुप, केडिया ग्रुप, वेलकम ग्रुप के खिलाफ टैक्स चोरी और अवैध शराब निर्माण विक्रय और अन्य अनियमितताओं की जांच की जाए. उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाई की जाए.

सीएम ने पूछा ये सावल
इस मामले में गुरुवार को ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बयान दिया था और ईडी पर बड़े आरोप लगाए थे. “उन्होंने कहा ईडी लगातार मीडिया ट्रायल के तहत प्रेस विज्ञप्ति जारी कर रही है. उसमें यह कहा जा रहा है कि डिस्टिलर बिना एक्साइज ड्यूटी पटाए शराब की बिक्री कर रहे हैं. सवाल यह है कि बिना एक्साइज ड्यूटी पटाए शराब की बिक्री कर रहे हैं, तो उनके खिलाफ क्यों कार्रवाई नहीं की गई. फायदा उन्हीं को मिला तो उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन दूसरे लोगों को पकड़ रहे हैं.”

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके आगे सीधे सीधे आरोप लगाते हुए कहा कि ईडी, डिस्टिलर और बीजेपी के बीच सांठगांठ हो चुकी है. दाल में कुछ काला जरूर है क्योंकि ईडी वाले किसी को भी उठा रहे हैं ले जा रहे है, लेकिन जो स्वीकार कर रहे हैं सबसे पहले तो अपराधी वही हुए. उनकी गिरफ्तारी क्यों नहीं हो रही है?

यह भी पढ़ें- Karnataka Election: कांग्रेस ने EVM पर सवाल उठाना पड़ा भारी, एक्शन में आया चुनाव आयोग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button