लाइफ़स्टाइल

Mother’s Day 2023:  जानें कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरूआत, इन देशों में खास तरीके से किया जाता है सेलिब्रेट

Mother’s Day 2023:  आज पूरी दुनिया में मदर्स डे मनाया जा रहा है। सभी लोग अपनी मां के साथ अलग- अलग तरीके से दिन को सेलीब्रेट करते है। हम धरती पर आकर सबसे पहले मां शब्द बोलते हैं। मां की ममता से ज्यादा कोमल और सुंदर इस दुनिया में और कुछ नहीं है। मां अपनी सारी खुशियां भूलकर बस हर समय अपने बच्चों के बारे में ही सोचती है। वैसे तो मां के लिए एक दिन काफी नहीं हो सकता। लेकिन फिर भी मां को प्यार दिखाने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल भी यह दिन आज यानी 14 मई को मनाया जा रहा है।

ऐसे हुई थी मदर्स डे की शुरूआत

मदर्स डे की शुरुआत एना जार्विस नाम की एक अमेरिकी (Mother’s Day 2023) महिला ने की थी। दरअसल एना अपनी मां को आदर्श मानती थीं, और उनसे बहुत प्यार करती थी। लेकिन जब एना की मां का निधन हुआ, तो उन्होंने कभी शादी न करने का फैसला करते हुए अपनी मां के नाम अपना जीवन समर्पित कर दिया। और उन्होंने मां को सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाने की शुरुआत की।

1914 में मिली मदर्स डे मनाने की मान्यता

मदर्स डे  का इतिहास करीब 111 साल पुराना है। (Mother’s Day 2023) और यह दिन पूरी तरह से मां को समर्पित है। एना जॉर्विस ने 1914  में मदर्स डे की शुरुआत की थी। साल 1914 में अल्बामा के जेम्स हेफलिन ने मदर्स डे को मान्यता दी। तत्कालीन अमेरिकी  राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने इसे अमरीका का राजकीय दिवस घोषित किया।

इन देशों में ऐसे मनाते है मदर्स डे

अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह से लोग मदर्स डे मनाते है। यूरोप में मदर्स डे को मदरिंग संडे कहा जाता है। अमेरिका, आयरलैंड में मदरिंग सन्डे  के चौथे रविवार को मदर्स डे मनाते है।

मदर्स डे मनाने का सबका अलग- अलग तरीका होता है। लेकिन उद्देश सबका एक ही है। अपनी मां को खुश करना, उनका सम्मान करना और उनके रिश्ते को गहरा बनाना।

Read More- Nagaur गौरैया के लिए मसीहा बने ललित आचार्य , पेंशन से 1144 दिनों में गौरेया के 1300 घरौंदे बनाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button