राजस्थान चुनाव 2023राज्य

सचिन पायलट की Jan Sangharsh Yatra का आज तीसरा दिन, समर्थकों का उमड़ा हुजूम

Jan Sangharsh Yatra – राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाला हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के बीच अपसी कलह हैं कि, थम ही नहीं रही हैं। भ्रष्टाचार एवं राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षा पेपर लीक के खिलाफ राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट की ‘जन संघर्ष यात्रा’ ( Jan Sangharsh Yatra ) शनिवार को तीसरे दिन जयपुर के दूदू कस्बे से शुरू हुई। कांग्रेस से असंतुष्ट नेता सचिन पायलट ने अपनी 125 किलोमीटर की अजमेर-जयपुर ‘जन संघर्ष यात्रा’ शुरू की और इस यात्रा में उनके साथ बड़ी संख्या में समर्थक शामिल हैं। इनमें से कई तिरंगा झंडा लहराते चल रहे हैं।

अजमेर से जयपुर तक 5 दिन की है यात्रा

कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने पांच द‍िन की अपनी इस पदयात्रा की शुरुआत बृहस्‍पतिवार को अजमेर से की। राजनीतिक पंड़ित इसे राजस्‍थान में इस चुनावी साल में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत एवं कांग्रेस आलाकमान पर दबाव बनाने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। आपको बता दें कि, राज्‍य में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं और कांग्रेस यहां अपनी फिर से अपनी सरकार बनाने की उम्‍मीद कर रही है।

क्यों हो रही जन संघर्ष यात्रा

यह मार्च गहलोत द्वारा 2020 के विद्रोह में शामिल विधायकों पर भाजपा से पैसे लेने का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद आया है। पायलट और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों ने तब राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन की मांग की थी। इसके बाद ही उन्हें पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया था। 2018 में पार्टी की सरकार बनने के बाद से राजस्थान में कांग्रेस के दो मजबूत नेता मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में भिड़े हुए हैं।

Read More- Rajasthan politics: राजस्थान-कर्नाटक में कांग्रेस,राजस्थान में पायलट समर्थक अभिमन्यु पूनिया को मिली जीत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button