बिज़नेस

HDFC ने लॉन्च किया देश का पहला डिफेंस Mutual Fund, रक्षा क्षेत्र में निवेश आना तय

Business: निवेशकों के लिए बाजार में नया (HDFC) म्यूचुअल फंड आ चुका है। यह फंड देश का पहला ऐसा फंड है जो रक्षा क्षेत्र से जुड़ा है। यह फंड एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड लेकर आई है।

रक्षा क्षेत्र में कर सकते है निवेश

रक्षा क्षेत्र पर केंद्रित देश का पहला म्यूचुअल फंड लॉन्च करने की घोषणा की है। एचडीएफसी के इस कदम से निवेशकों को डिफेंस क्षेत्र में निवेश के साथ-साथ विकास करने का अवसर प्रदान करेगा।

19 मई से 2 जून तक कर सकते है इन्वेस्ट

HDFC AMC ने एक बयान में कहा कि ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम एचडीएफसी डिफेंस फंड की नई फंड पेशकश (एनएफओ) 19 मई को खुलेगी और 2 जून को बंद होगी। फंड अपनी नेट एसेट का कम से कम 80 प्रतिशत रक्षा और संबद्ध क्षेत्र की कंपनियों में निवेश करेगा। रक्षा और संबद्ध क्षेत्र के शेयरों में एयरोस्पेस और रक्षा का हिस्सा बनने वाले स्टॉक शामिल हैं, जैसे- विस्फोटक, जहाज निर्माण और संबद्ध सेवाएं।

रक्षा क्षेत्र में निवेश आना तय

एचडीएफसी एएमसी में डीलिंग और निवेश, इक्विटी और वरिष्ठ इक्विटी विश्लेषक और फंड मैनेजर अभिषेक पोद्दार ने कहा कि वैश्विक स्तर पर रक्षा क्षेत्र में निवेश होना तय है क्योंकि हर देश अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में लगा है। उन्होंने कहा कि हर देश मजबूत आरएंडडी (अनुसंधान और विकास) पर निर्भर रहते हुए रक्षा में आत्मनिर्भरता और विनिर्माण क्षमताओं में वृद्धि भारतीय कंपनियों के लिए घरेलू बाजार की सेवा करने का अवसर पैदा करती है। यह एक बहु-दशकीय निवेश अवसर प्रदान कर सकता है।

क्या है इस फंड का फोकस?

एसेट मैनेजमेंट (HDFC) फर्म ने कहा कि यह योजना अच्छी गुणवत्ता प्रबंधन वाली कंपनियों में प्रदर्शन ट्रैक रिकॉर्ड के साथ निवेश करेगी और इसका उद्देश्य मल्टी-कैप रणनीति का पालन करके विविधता हासिल करना है। फंड का फोकस बड़े, मिड और स्मॉल कैप शेयरों में निवेश करके उचित मूल्यांकन पर विकास और गुणवत्ता पर होगा।

जानें क्या होता है म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड एक तरीके का निवेश होता है, जो निवेशक को बाजार में अप्रत्यक्ष निवेश करने का विकल्प देता है। कंपनी आपका पैसा लेकर बाजार में मिड और स्मॉल कैप और लार्ज कैप के फंड में निवेश कर आपको रिटर्न देती है।

Read More- Ajay Banga बने वर्ल्ड बैंक के नए अध्यक्ष, 2 जून से संभालेंगे पदभार, बाइडेन ने कही ये बड़ी बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button