लाइफ़स्टाइल

Rajasthan के ये दो भाई एक साथ बने IAS,पिता पेशे से दर्जी और मां रातभर जाग तुरपाई करतीं

Rajasthan : आज तक हमने कई आईपीएस और आईएएस बनने वाले लोगों की कहानी सुनी है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे दो भाइयों की कहानी के बारे में बताएंगे,ये कहानी आईपीएस पंकज कुमावत और अमित कुमावत की है. पंकज और अमित कुमावत साधारण परिवार से हैं. उन्होंने अपनी जिंदगी आर्थिक रूप से मुश्किल में बिताई.इनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा और अब एक साथ यूपीएससी परीक्षा का पेपर पास किया और दोनों भाई साथ में IPS बने नों भाइयों की रैंक भी आगे-पीछे आई है. दोनों की सफलता देख घर में खुशी का ठिकाना नहीं है.

Rajasthan : पिता सुभाष कुमावत गुढ़ा मोड़ पर टेलरिंग का काम करते हैं मां राजेश्वरी देवी भी पिता के काम में हाथ बंटाते हुए तुरपाई करती थीं.। परिवार में दूसरा कोई आज तक सरकारी नौकरी में नहीं गया . दुनिया के बाकी मां-बांप की तरह इन्होंने भी अपने बच्चों को अपनी हैसियत से बढ़कर पढ़ाया बच्चों ने भी मन से पढ़ाई कर के उनकी मेहनत का फल दे दिया. दोनों भाइयों ने पढ़ते हुए एक साथ अधिकारी बनने का सपना देखा और साकार किया. पंकज और अमित ने एक साथ यूपीएससी की सिविल सेवा की परीक्षा पास की.

मेहनत और लगन से सपना किया पूरा

Rajasthan : दोनों भाईयों की पढ़ाई की बात करें तो पंकज व अमित की शुरुआत से 10वीं तक की पढ़ाई राजस्थान के झुंझुनूं में भारती विद्या विहार स्कूल से हुई. फिर झुंझुनूं अकादमी से 12वीं पास की. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की. UPSC पास करने सपने को पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत थी, इसलिए बीटेक के बाद पंकज ने नोएडा की एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी की क्योंकि इनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. पढ़ाई के लिए दोनों को काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन दोनों ने कभी हार नहीं मानी. आज इनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि दोनों भाइयों ने एक साथ अफसर बन अपना और अपने पिता का सपना पूरा किया.

दोनों ने दो बार पास की यूपीएससी परीक्षा

Rajasthan : इन दोनों भाइयों ने दो-दो बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की. हालांकि पहली बारी उन्होंने साल 2018 में बड़े भाई पंकज को 443वीं रैंक मिली साल 2019 में फिर से दोनों ने पेपर दिया, दूसरी बार में अमित ने AIR 423 व पंकज ने 424 पाई. दूसरी बार में दोनों को ही आईपीएस कैडर मिला. पंकज पहले से भी आईपीएस थे. दूसरी बार में अमित भी आईपीएस बन गए.

यह भी पढ़े :UPSC Success Tips : जॉब के साथ कैसे क्रैक करें UPSC एग्जाम, IPS नवदीप ने दिए टिप्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button