राज्य

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में चलेगी तेज आंधी, इन जिलों में जारी हुआ बारिश का अलर्ट

Jaipur: राजस्थान में लगातार मौसम का मिजाज (Rajasthan Weather Update) हर रोज बदल रहा है। प्रदेश में कभी तेज धूप और लू नजर आती है तो कभी एकदम से बारिश और आंधी-तूफान शुरू हो जाता है। राजस्थान में तपती गर्मी के बीच मौसम लगातार बदल रहा है। कभी तेज धूप से लोग परेशान नजर आ रहे, तो कभी आंधी- बारिश आ रही है। मौसम में हो रहे बदलाव का सीधा असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है। आंधी-बारिश की वजह से पारा दो से तीन डिग्री तक नीचे आ गया है।

इन जिलों में चलेगी तेज आंधी

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (Rajasthan Weather Update) के प्रभाव से आज भी राज्य के उत्तरी भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की प्रबल संभावना है। आज बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं तेज आंधी-बारिश (40-50 किलोमीटर प्रति घंआ ) दर्ज होने की संभावना है।

19 से 21 मई तक ऐसा रहेगा मौसम

19-21 मई तक मौसम अधिकांश स्थानों पर शुष्क रहने की संभावना है। वहीं तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी होने की सम्भावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री पहुंच सकता है। 21 और 22 मई से एक और नया आंधी बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में मौसम फिर करवट लेगा।

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान चित्तौडग़ढ़ के भोपाल सागर में 32 सेंटीमीटर, बस्सी में 25, कपासन में 17, भीलवाड़ा तहसील में 10, भीलवाड़ा में 9.6 और चित्तौडग़ढ़ के बढेसर में एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं बुधवार को सुबह से शाम तक करौली में 31.5 मिलीमीटर, धौलपुर में 3.5 मिमी, झुंझुनूं के पिलानी में 1.4 मिमी और भीलवाड़ा- जयपुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

इन जिलों में पड़ रही भयंकर गर्मी

विभाग के अनुसार, बुधवार (Rajasthan Weather Update) को श्रीगंगानगर 43.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। वहीं टोंक, चूरू और कोटा में अधिकतम तापमान 43-43 डिग्री, धौलपुर में 42.3, वनस्थली-हनुमानगढ़ के संगरिया में 42.2-42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सवाई माधोपुर में 42 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख स्थानों में 41.8 से लेकर 38.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मंगलवार रात को अधिकांश हिस्सों में तापमान 23.3 से 30.3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

Read More- Weather Update: राजस्थान में जारी हुआ येलो अलर्ट, उत्तर भारत में चलेगी धूल भरी आंधी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button