इंडिया

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में कहीं भीषण गर्मी तो कही भारी बारिश का येलो अलर्ट, जानें आपके जिले का हाल

Jaipur: राजस्थान में मौसम के मिजाज में रोजाना (Rajasthan Weather Forecast) बदलाव हो रहे है। कभी भीषण गर्मी तो कभी तेज बारिश से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में मौसम विभाग ने कई जिलो में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। साथ ही कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। प्रदेश में कई जगह तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, उदयपुर, राजसमंद और झालावाड़ में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण आएगी तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather Forecast) इसी तरह का बना रहेगा। मौसम में हो रहे बदलाव का ज्यादा असर 22 मई सोमवार ज्यादा देखने को मिलेगा। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में गिरावट भी देखी जाएगी। मौसम केंद्र जयपुर IMD ने सोमवार शाम को चेतावनी जारी की है, आज होने वाले मौसम में बदलाव का सोमवार से इसका असर देखने को मिलेगा। मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें, पेड़ों के नीचे शरण ना लें और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें। आसमान में बादल छाने के साथ ही गरज चमक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आने वाला है। इसके साथ ही बुधवार से तापमान 5 से 7 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड किए जाने के साथ ही बारिश देखी जाएगी।

इन जिलों में जारी किया गया येलो अलर्ट

जिन क्षेत्रों में मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। इसमें कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, उदयपुर, राजसमंद और झालावाड़ में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा अलवर के अलावा भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर में भी हल्की बारिश के साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। राजधानी जयपुर में 26 मई तक पश्चिमी विक्षोभ का असर और बदल छाने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 21 और 22 मई को तापमान 43 डिग्री तक देखने को मिल सकता है।

23 मई के बाद चलेगी आंधी

उत्तरी भागों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग (Rajasthan Weather Forecast) में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तीव्रर्जन, आंधी तेज हवाएं तथा हल्की बारिश की संभावना है। 25-28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने तथा तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

Read More- Weather Forecast: राजस्थान-उत्तरप्रदेश समेत इन राज्यों में 23 मई तक पड़ेगी भीषण गर्मी! जल्द दस्तक देगा मानसून

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button