इंडिया

Nautapa 2023: नौतपा में पड़ेगी भीषण गर्मी, जानें कब से हो रहा शुरू, मानसून से क्या है इसका कनेक्शन?

New Delhi: लगातार बदल रहे मौसम के बीच इस बार नौतपा (Nautapa 2023) में बारिश होगी। सबसे गर्म माने जाने वाले इन नौ दिनों में भी गर्मी तो होगी, मगर चुभन अपेक्षाकृत कम रहेगी। लू की संभावना न के बराबर है, तापमान अपेक्षाकृत कई डिग्री कम रहेगा।

इस दिन से शुरू हो रहा नौतपा

गुरुवार को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा, जो नौ जून तक रहेगा। ज्योतिषविदों के अनुसार, नौतपा के दौरान गर्मी जितनी भीषण पड़ती है, बारिश उतनी ही अच्छी होती है। नौतपा में सूर्य की तेज किरणें सीधी धरती पर पड़ती हैं, जिससे धरती का तापमान तेजी से बढ़ता है। लेकिन, मौसमी गतिविधियों के चलते इस बार नौतपा में भी अलग हालात रहेंगे।

राजस्थान के कुछ हिस्सों में नहीं पड़ेगी गर्मी

इस बार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने व राजस्थान (Nautapa 2023) के ऊपर अपर साइक्लोनिक सिस्टम बनने से 23 से 27 मई के बीच दिल्ली सहित उत्तर भारत के लगभग सभी हिस्सों में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ेगी। धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी। अगले कई दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है।

इतना रहेगा तापमान

नौतपा के दिनों में जहां तापमान 44 से 45 डिग्री तक रहता रहा है, वहीं इस बार इसकी तुलना में सात से आठ डिग्री तक कम रह सकता है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा के प्रधान विज्ञानी डॉ. जेपीएस डबास ने बताया कि मौसम के इस बदलाव से फसल को हानि पहुंचाने वाले कीड़े नहीं मर पाएंगे। इससे गन्ने, धान व सब्जियों की फसल को नुकसान होगा।

लू नहीं चलने से हो रहे ये नुकसान

लू नहीं चलने से आम, खरबूजे और तरबूज में मिठास (Nautapa 2023) कम हो रही है। ज्यादा गर्मी न पड़ने पर मच्छर भी नहीं मर पाएंगे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन का असर इन नौ दिनों पर भी पड़ा है। नौतपा अमूमन मई के अंतिम सप्ताह से जून के पहले सप्ताह के दौरान ही पड़ता है। दिल्ली के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2020, 2021 और 2022 में भी इन दिनों में अधिक गर्मी नहीं पड़ी।

Read More- Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में कहीं भीषण गर्मी तो कही भारी बारिश का येलो अलर्ट, जानें आपके जिले का हाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button