इंडिया

Kerala के मंदिरों में अब RSS नहीं कर पाएगा सामूहिक अभ्यास, जानें क्या है वजह

Kerala: केरल में मंदिरों के प्रबंधन को लेकर त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (TDB) ने एक नया निर्देश जारी किया है। 18 मई को जारी किए गए सर्कुलेशन में आरएसएस द्वारा आयोजित सामूहिक अभ्यास और अन्य गतिविधियों की अनुमति नहीं देने के आदेश जारी किए गए है।

त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने जारी किया आदेश

सर्कुलर में कहा गया है कि इसका सख्ती (Kerala) से पालन किया जाए और जो अधिकारी इसका पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने 30 मार्च को एक आदेश जारी किया था कि मंदिर के अनुष्ठानों और त्योहारों को छोड़कर मंदिर परिसर का इस्तेमाल किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

जानें क्या है वजह

उल्लेखनीय है कि टीडीबी ने 2016 में एक सर्कुलर जारी (Kerala) कर आरएसएस द्वारा मंदिर परिसरों में सभी प्रकार के हथियारों के प्रशिक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया था। बाद में 30 मार्च 2021 को बोर्ड ने फिर से सर्कुलर जारी कर अधिकारियों से इस संबंध में कार्रवाई करने को कहा था।

RSS को मंदिर परिसर में शाखा संचालन की नही दी जाएगी अनुमति

टीडीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंदिर परिसर के अंदर आरएसएस की शाखाओं के संचालन की अनुमति नहीं दी जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए इस बार फिर से सर्कुलर जारी किया गया है।

2016 में लगा था ये आरोप

2016 में, तत्कालीन देवस्वोम मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन (Kerala) ने आरोप लगाया था कि आरएसएस केरल में मंदिरों को हथियारों के भंडार में बदलने की कोशिश कर रहा है और सरकार को इस संबंध में बड़ी संख्या में शिकायतें मिल रही थी।

Read More- Karnataka: विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने परिसर में गोमुत्र छिड़क किया शुद्धिकरण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button