बिज़नेस

अब आसानी शेयर नहीं कर पाएंगे Netflix का पासवर्ड, कंपनी ने की ये बड़ी अनाउंसमेंट

Business: ओटीटी प्लेटफॉर्म चलाने वाली कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) की ओर से अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। कंपनी ने कहा है कि एक नेटफ्लिक्स अकाउंट को एक परिवार द्वारा ही उपयोग किया जा सकेगा। कंपनी के इस निर्णय से बड़ी संख्या में वे यूजर्स प्रभावति होंगे, जो कि अपना नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड अन्य यूजर्स के साथ साझा करते हैं।

इसलिए लिया गया ये फैसला

इस साल की शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने कहा था कि दुनियाभर (Netflix) में मौजूद 10 करोड़ से ज्यादा उसके यूजर्स अपने अकाउंट को शेयर करते हैं। इससे कंपनी की नई टीवी और फिल्म बनाने की क्षमता प्रभावित होती है।

रेवेन्यू बढ़ाने के लिए कर रहा काम

नेटफ्लिक्स लगातार अपनी रेवेन्यू बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। हाल में कुछ देशों में कंपनी की ओर से अकाउंट पासवर्ड शेयर करने वाले यूजर्स के लिए एक प्लान पेश किया था, जिसमें कुछ एक्स्ट्रा पैसे देकर यूजर्स एक साथ कई और लोगों को जोड़ सकते हैं। अब इसे बढ़ाकर 100 से ज्यादा देशों में लागू कर दिया गया है। बता दें, नेटफ्लिक्स की ग्रोथ में पिछले साल कमी देखने को मिली थी। इसके पीछे की वजह कंपनी के यूजर्स का पासवर्ड शेयर करना था।

इतने है नेटफ्लिक्स के यूजर्स

अप्रैल में नेटफ्लिक्स की ओर से बताया गया था कि इस साल (Netflix) की पहली तिमाही में कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 23.25 करोड़ पर पहुंच गई है। कंपनी ने अपनी रेवेन्यू बढ़ाने के ऐड बेस्ड सब्सक्रिप्शन भी लॉन्च किया है, जिसके करीब 50 लाख यूजर्स हैं। कंपनी की ओर से इन्वेस्टर्स की दी गई प्रेजेंटेशन में कहा गया कि उसके ऐड बेस्ड सब्सक्रिप्शन को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

ऐसे हैं नेटफ्लिक्स के मंथली प्लान

बता दें कि नेटफ्लिक्स कोई एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं देता है, बल्कि इसमें आपको मंथली प्लान मिलते हैं। कीमत की बात करें तो इसके मोबाइल प्लान की कीमत 149 रुपये और बेसिक मासिक योजना की कीमत 199 रुपये है। जबकि स्टैंडर्ड मासिक प्लान की कीमत 499 रुपये और प्रीमियम मासिक प्लान की कीमत आपको 649 रुपये होगी।

प्लान केवल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए

इसका मोबाइल-ओनली प्लान केवल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए है, जो एक समय में एक स्क्रीन पर काम करता है।वहीं बेसिक प्लान यूजर्स को सभी डिवाइस पर स्ट्रीम करने देता है लेकिन आप एक समय में एक डिवाइस पर इसका इस्तेमल कर सकते हैं। प्रीमियम प्लान की बात करें तो यूजर्स को 4K रिजॉल्यूशन तक एक साथ 4 डिवाइस पर स्ट्रीम करने की सुविधा मिलती है।

Read More- Tesla अब भारत में बनेगी! कंपनी ने सरकार से मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए शुरू की बातचीत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button