इंडियाराज्य

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज भी बारिश के आसार, राजस्थान में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

New Delhi: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत (Weather Forecast) में जून की शुरुआत भी गर्मी से राहत भरी रहने वाली है। पिछले तीन दिनों से आ रही बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहने वाली है, जिससे लोगों को राहत मिलनी जारी रहेगी। वहीं, हरियाणा और पंजाब में भी ऐसा ही मौसम रहने वाला है। इस बीच IMD ने पूरे हफ्ते का मौसम अपडेट जारी कर दिया है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान में सुबह से ही बारिश हो रही है, इसके चलते तापमान में बड़ी गिरावट आई है।

दिल्ली-NCR में जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Weather Forecast) के आज येलो अलर्ट जारी किया है। आईएसडी के अनुसार, आज बीते दो दिनों की तरह तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग की मानें तो 6 जून तक राजधानी के लोगों को गर्मी से मिल रही राहत जारी रहेगी और तापमान 40 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना नहीं है।

राजस्थान में चली तेज आंधी

प्रदेश में एक बार फिर से तेज अंधड़, बारिश ने कोहराम मचाया है। जून के पहले दिन ही तेज अंधड़ और बारिश ने जोर दिखाना शुरू कर दिया। प्रदेश के कई हिस्सों में सवेरे से ही अंधड़ और बारिश शुरू हुई और लगातार 2 घंटे तक जारी रही। वहीं मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया साथ ही 40- 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से अंधड़ आने की चेतावनी भी जारी की है। मई महीने में भी बरसात ने रिकॉर्ड तोड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभों के कारण प्रदेश में 105 वर्ष बाद इतनी बारिश हुई है।

राजस्थान के इन जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर जयपुर, अजमेर, दौसा, अलवर टोंक जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, आकाशीय बिजली, 40- 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से अंधड़ आने की संभावना है। इस अवधि (Weather Forecast) के दौरान जयपुर, सीकर दौसा, अलवर जिलों में कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी प्रबल संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, आदि को आंशिक नुकसान हो सकता है। ऐसे में मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें, पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

Read More- Rajasthan Weather Today: कई क्षेत्रों के लिए ‘ओरेंज’ अलर्ट जारी, आंधी-तूफान के साथ होगी ओलावृष्टि, जानें- अपने शहर का हाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button