राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan News: CM Gehlot ने चुनावी साल में की बड़ी घोषणा, 100 यूनिट बिजली फ्री देगी सरकार

Jaipur: चुनावी साल में राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत (CM Gehlot) ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में अब सभी को 100 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी। किसी भी कंज्यूमर को पहले 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर कोई बिल नहीं आएगा। इसके अलावा 200 यूनिट तक बिजली पर किसी तरह का सरचार्ज, परमानेंट चार्ज, इलेक्ट्रिसिटी फीस नहीं देनी होगी।

ट्वीट के जरिए की घोषणा

100 यूनिट से ज्यादा बिजली उपभोग करने वालों को (CM Gehlot) अब कम बचत होगी। यानी, अब दो सौ यूनिट तक बिजली खपत करेंगे तो 980 रुपए की बचत होगी। इससे ज्यादा बिजली उपभोग करने वालों को अब 575 रुपए ही बचेंगे जबकि अभी तक अधिकतम साढ़े सात सौ रुपए की सब्सिडी मिलती रही है। इसका अतिरिक्त भार राज्य सरकार वहन करेगी और बिजली कंपनियों को भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार देर रात पहले ट्विट कर राहत की घोषणा की और फिर वीडियो के जरिए छूट का गणित समझाया।

100 यूनिट बिजली फ्री में

गौरतलब है कि अब तक केवल घरेलू कंज्यूमर्स को ही 100 यूनिट फ्री बिजली मिलती थी। अब हर कैटेगरी के कंज्यूमर्स को इसका फायदा मिलेगा। आपका कॉमर्शियल कनेक्शन है तो भी 100 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। 100 यूनिट प्रतिमाह से ज्यादा उपभोग करने वाले वर्ग के परिवारों को भी पहले 100 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी यानी कितना भी बिल क्यों ना आए, पहले 100 यूनिट का कोई भी विद्युत शुल्क नहीं देना होगा।

200 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट बिजली फ्री के साथ 200 यूनिट तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज और तमाम अन्य शुल्क माफ होंगे। इनका भुगतान राज्य सरकार करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Gehlot) ने सियासी समीकरण साधने के लिए अब सरकारी योजनाओं को टूल बनाने की रणनीति बना ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अजमेर रैली और सचिन पायलट का तीन मांगों पर अल्टीमेटम खत्म होने के बाद गहलोत ने बड़ी घोषणा करके दोनों से ध्यान हटाने की कोशिश की है।

Read More- Rajasthan Weather Today: कई क्षेत्रों के लिए ‘ओरेंज’ अलर्ट जारी, आंधी-तूफान के साथ होगी ओलावृष्टि, जानें- अपने शहर का हाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button