करियर

AFCAT Recruitment 2023: एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, ये होनी चाहिए योग्यता

AFCAT 2023: इंडियन एयरफोर्स की ओर से एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT Recruitment 2023) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 1 जून से शुरू कर दी गयी है। जो अभ्यर्थी AFCAT 2023 में भाग लेना चाहते हैं वे 30 जून 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन पत्र भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर उपलब्ध हैं जहां से आप आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी भर्ती के लिए निर्धारित की गयी योग्यता एवं मापदंड अवश्य जांच लें उसके बाद ही एप्लीकेशन प्रोसेस में भाग लें। इस भर्ती के लिए जरिये कुल 276 पदों पर भर्ती की जाएगी।

ऐसे करे आवेदन

AFCAT Recruitment 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको रजिस्टर हियर के लिंक पर क्लिक करके पहले पंजीकरण कर लेना है। इसके बाद आप साइन करके आवेदन पत्र को पूर्ण रूप से भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के साथ AFCAT 2023 के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है। जो उम्मीदवार एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए आवेदन करेंगे उनको किसी भी प्रकार को शुल्क नहीं जमा करना है।

ये होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

एफकैट 2023 (AFCAT Recruitment 2023) एवं एनसीसी स्पेशल एंट्री के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार स्नातक डिग्री/इंजीनियरिंग डिग्री/ एनसीसी सर्टिफिकेट के साथ अन्य निर्धारित पात्रताएं होनी चाहिए। इसके साथ ही फ्लाइंग ब्रांच के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम 24 वर्ष और ग्राउंड ड्यूटी के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम 26 वर्ष तय की गयी है। शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य देख लें।

Read More- CUET PG Admit Card 2023: सीयूईटी पीजी एडमिट कार्ड जारी, 5 से 8 जून तक 3 पालियों में होगी परीक्षा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button