इंडिया

Weather Forecast: आज मानसून के केरल पहुंचने की संभावना, जानें राजस्थान-यूपी में कैसा रहेगा मौसम

New Delhi: देश में जारी भीषण गर्मी से जल्द ही राहत (Weather Forecast) मिल सकती है। गुरुवार को केरल में मानसून दस्तक दे सकता है, जिससे बारिश के आसार बनेंगे और हीटवेव की समस्या से थोड़ी राहत महसूस होगी। अरब सागर में बना लो प्रेशर सिस्टम के चलते बन रहा चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान पर भी दिखाई देगा, जिसके चलते हवाओं की दिशा बदलेगी और बादलवाही और तापमान में कमी आएगी। लेकिन उससे पहले अगले तीन दिन तक प्रदेश के कुछ इलाकों के अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। हालाकि इस दौरान हीटवेव या गर्म हवाओं की स्थिति नहीं रहेगी। कुछ जिलों में हल्की आंधी और बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

48 घंटों के अंदर केरल पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटे में केरल में मानसून (Weather Forecast) पहुंच सकता है। केरल में मानसून के एक जून तक पहुंच जाता है, लेकिन इस साल एक सप्ताह से अधिक की देरी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि दो जून को बंगाल की खाड़ी में मानसून ठहर गया था, जिससे भारत में मानसून के पहुंचने में विलंब हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब मानसून अनुकूल स्थिति से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून ने लक्षद्वीप और श्रीलंका पार कर लिया है।

गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दिल होगा ‘बिपारजॉय’

इधर, चक्रवात तूफान ‘बिपारजॉय’ काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ अगले 12 घंटों के दौरान पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि देश के पश्चिमी राज्यों में आज हल्की बारिश हो सकती है।

कब मिलेगी गर्मी से राहत?

इधर, उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने (Weather Forecast) की उम्मीद नहीं दिख रही है। बिहार, झारखंड, बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी और लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। हालांकि, चार पांच दिनों के बाद मौसम बदलने और बारिश होने की संभावना है। इससे पहले, मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मानसून चार जून तक केरल पहुंच सकता है। मालूम हो कि पिछले साल 29 मई, 2021 में तीन जून, 2020 में एक जून, 2019 में आठ जून और 2018 में 29 मई को मानसून भारत में पहुंचा था।

राजधानी दिल्ली में आज पड़ेगी भीषण गर्मी

इधर, राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में बुधवार (Weather Forecast) को तापमान 40 डिग्री पार रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि हाल फिलहाल इसमें कमी आने के आसार नहीं हैं। बुधवार के लिए मौसम विभाग ने कहा था कि राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन इससे इतर दिन भर तेज धूप खिली रही। उन्होंने बताया कि आज भी धूप खिली रहेगी।

Read More- Monsoon 2023: राजस्थान में इस तारीख को दस्तक देगा मानसून, एक सप्ताह देरी से मारेगा एंट्री

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button