राजस्थान चुनाव 2023राज्य

चुनावी में मो़ड में राजस्थान सरकार, CM Ashok Gehlot ने आज फिर की बड़ी घोषणाएं

Jaipur: राजस्थान में गहलोत सरकार प्रदेश में खेलों (CM Ashok Gehlot) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अब 7 ज़िलों में नई खेल अकादमियां शुरु करने जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन खेल अकादमियों के लिए 14 करोड़ 25 लाख रुपए की वित्तीय मंजूरी दी है।

इन जिलों में शुरू होंगी अकादमियां

  • सीकर के कोलिड़ा फुटबॉल अकादमी
  • बांसवाड़ा में फुटबॉल अकादमी
  • बीकानेर में साइकिलिंग अकादमी
  • भीलवाड़ा में कुश्ती अकादमी
  • चूरू के राजगढ़ में एथलेक्टिस अकादमी
  • बाड़मेर में बास्केटबॉल अकादमी
  • सीकर में बास्केटबॉल अकादमी

हर अकादमी निर्माण में खर्च होंगे 2-2 करोड़

जानकारी के अनुसार हर अकादमी के निर्माण पर 2-2 करोड़ रुपए (CM Ashok Gehlot) की लागत से होगा। साथ ही, नागौर के डीडवाना में कबड्डी अकादमी का निर्माण 25 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से स्थानीय स्तर पर ही युवाओं को खेलों में भाग लेने के अवसर प्राप्त होंगे।

भरतपुर में खुलेगा रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी एक्सीलेंस सेंटर

राज्य सरकार ने भरतपुर में यूनानी चिकित्सा के अन्तर्गत रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी (CM Ashok Gehlot) का उत्कृष्टता केंद्र ( Centre of Excellence in Regimental, Hijama Therapy ) खोले जाने की मंजूरी दी है। साथ ही, केंद्र के संचालन के लिए 11 नवीन पदों के सृजन के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी है। प्रदेश में परंपरागत चिकित्सा प्रणालियों के विकास एवं विस्तार के लिए रेजिमेंटल हिजामा थेरेपी एक्सीलेंस सेंटर महत्वपूर्ण।

4-लेन होगा स्टेट हाई-वे

राज्य सरकार प्रदेश में उच्च गुणवत्तापूर्ण सड़क तंत्र विकसित कर रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नीम का थाना-कोटपूतली सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए 178 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। सीएम गहलोत के इस निर्णय से नीम का थाना-कोटपूतली तक 38 कि.मी. लम्बाई की सड़क को 4 लेन कर डिवाईडर का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क की चौड़ाई बढ़ने से मार्ग पर यातायात सुगम हो सकेगा। गौरतलब है है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस मार्ग को 4 लेन करने की घोषणा की गई थी।

Read More- Rajasthan News: सीएम गहलोत का बयान- महादेवजी आपसे इनता प्यार है कि आप कहो तो खंडेला को भी जिला बना दूं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button