राज्यइंडिया

Cyclone Biparjoy: 5 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ गया ‘बिपरजॉय’, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

New Delhi: अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय‘ 5 (Cyclone Biparjoy) किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ गया और अगले 6 घंटों के दौरान और भी ज्यादा तीव्र हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है।

15 जून तक कच्छ के तट तक पहुंचने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के लगभग (Cyclone Biparjoy) उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है, जबकि 15 जून की दोपहर पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट्र के साथ कच्छ तट के पास पहुंचने का पूर्वानुमान है।

IMD ने जारी किया ट्वीट

आईएमडी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया- बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (VSCS) #Biparjoy अक्षांश 17.4N और लंबी 67.3E, मुंबई के लगभग 600 किमी WSW, पोरबंदर के 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची के 830 किमी दक्षिण के पास केंद्रित है। 15 जून की दोपहर पाकिस्तान के आसपास और सौराष्ट्र और कच्छ तट के पास पहुंचने की संभावना है।

पाकिस्तान में शिपिंग गतिविधियां निलंबित

इस बीच, कराची पोर्ट ट्रस्ट (KPT) ने रेड अलर्ट जारी किया है। पाकिस्तान स्थित एआरवाई न्यूज ने शनिवार को बताया कि महानगर के दक्षिण में लगभग 900 किलोमीटर दूर होने का अनुमान था। एक बयान में कहा गया कि ट्रस्ट ने घोषणा की कि 25 समुद्री मील से ऊपर तेज हवाओं के मामले में शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी।

राजस्थान में वर्षा की संभावना

इससे पहले मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने चक्रवाती तूफान (Cyclone Biparjoy) की वजह से अगले सप्ताह राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई थी। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 14-15 जून को राजस्थान के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में गर्जना के साथ ही बारिश भी हो सकती है।

इन राज्यों में भी जारी हुआ अलर्ट

रायटर के अनुसार, मौसम विभाग द्वारा चक्रवात के अत्यधिक गंभीर होने की चेतावनी के बाद गुजरात के अलावा महाराष्ट्र, गोवा और अन्य तटीय राज्यों में भी अलर्ट की घोषणा की गई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक केरल और तटीय कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

Read More- Cyclone Biparjoy: समुद्र में उठ रही ऊंची लहरें, गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button