इंडिया

Farmers Protest: कुरुक्षेत्र में किसानों का धरना प्रदर्शन जारी, रोड पर ही हो रहा खाना-पीना और नहाना

Farmers Protest: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सोमवार से ही किसानों का धरना जारी है। वहीं बीते 18 घंटे से सभी किसान दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर डटे हुए है। भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) की ओर से पिपली अनाज मंडी में सोमवार को बुलाई गई किसान महारैली के बाद किसानों ने पिपली में गीता द्वार के नजदीक जीटी रोड जाम कर दिया। जाम करने के लिए किसानों ने सड़क पर ट्रैक्टर और अन्य वाहन खड़े कर दिए।

सडक पर हो रहा नहाना-खाना

सभी किसानों की रात तो हाईवे पर गुजरी इसके साथ उनका (Farmers Protest) खाना पीना भी वहीं हुआ। वहीं मंगलवार की सुबह सभी किसानों ने पानी का टैंकर खड़ा करवा सड़कों के किनारे और पार्कों में पाइप से नहाते नजर आए।

अपनी मांग पर अड़े राकेश टिकैत

वहीं बीते दिन किसानों के बीच पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सूरजमुखी व अन्य फसलों पर एमएसपी लागू करने और छह जून को गुरनाम चढ़ूनी सहित गिरफ्तार किए किसान नेताओं की रिहाई से नीचे कोई समझौता नहीं होगा। देर शाम किसानों ने प्रशासन को दस बजे तक की मोहलत दी और मांग पूरा नहीं होने पर सड़क पर रात्रि पड़ाव डाल दिया।

तीन बार हुई प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक

किसान देर रात्रि रागिनी सुनते, ट्रैक्टर पर डीजे बजा नाचते (Farmers Protest) और लंगर खाते दिखे। महारैली के दौरान कमेटी के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों की तीन बार बैठक हुई, लेकिन बेनतीजा रही। कमेटी अपनी बात पर अड़ी रही। इसके बाद किसान जीटी रोड जाम करने निकल पड़े।

पहलवानों की तरफ से बजरंग पुनिया भी किसान आंदोलन का किया समर्थन

किसानों के मूड को भांपते हुए पुलिस साइड में खड़ी रही और जीटी रोड की तरफ जाने दिया। रैली में पहुंचे पहलवान बजरंग पूनिया ने भी पहलवानों की तरफ से किसानों के आंदोलन को समर्थन दिया। कई खापों सहित रैली में पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से बड़ी संख्या में किसान पहुंचे थे।

क्या है मामला

बता दें कि सूरजमुखी पर एमएसपी (Farmers Protest) लागू कराने के लिए भाकियू (चढ़ूनी) ने सरकार को अल्टीमेटम देने के बाद 6 जून को शाहबाद में किसान महापंचायत बुलाई थी। शाहाबाद में जीटी रोड जाम कर दिया गया था। इसके बाद पुलिस ने जीटी रोड खाली कराने के लिए हाई कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए किसानों पर लाठीचार्ज किया, जीटी रोड खाली करा लिया।

कई नेताओं पर दर्ज हुआ केस

गुरनाम चढ़ूनी सहित कई नेताओं के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। तभी से वे जेल में हैं। इसके बाद भी आंदोलन कमजोर नहीं पड़ा और किसानों ने एक बार फिर जीटी रोड जाम कर दिया।

14 जून को हरियाणा बंद करने की तैयारी

इसी पर किसान नेता रमेश दलाल का कहना (Farmers Protest) है कि अब उनकी मांगों को लेकर हरियाणा बंद की भी तैयारी की जा रही है। हरियाणा बंद के दौरान खाद्य सामान भी दिल्ली नहीं जाएगा। उनका कहना है कि यदि हमारी मांगे पूरी नहीं हुई तो रोड़ से लेकर रेल सभी को बंद कर दिया जाएगा। वहीं मनोहर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 9 सालों में किसी प्रस्तावित मूल्य को नहीं बढ़ाया। साथ ही यह भी कहा कि बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए 14 जून के बंद को सफल बनाना है।

Read More- Mission 2024: कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी का दावा- ‘इस फॉर्मूले पर सहमत हुईं विपक्षी पार्टियां तो 100 सीटों पर सिमटेगी BJP’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button