दुनिया

Donald Trump लड़ेंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव, क्या अभियोग ट्रम्प को चुनाव प्रचार करने से रोक सकता है?

वाशिंगटन: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर गोपनीय दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने का आरोप लगा है। 13 जून को ट्र्ंप ने मयामी की संघीय अदालत के सामने खुद को निर्दोष बताया।

ट्रंप ने जनवरी 2021 में छोड़ा व्हाइट हाउस

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने जनवरी 2021 में जब व्हाइट हाउस छोड़ा था तो वह अपने साथ पेंटागन, सीआईए, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और अन्य खुफिया निकायों से बेहद ही संवेदनशील जानकारी वाली गोपनीय दस्तावेज ले गए थे। वह इस समय लगभग 7 मामलों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को हास्यास्पद और निराधार बताया है।

क्या ट्रंप फिर से बन जाएंगे राष्ट्रपति?

अगले साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सवाल है कि क्या अभियोग ट्रम्प को चुनाव प्रचार करने से रोक सकता है? ट्रम्प के चुनावी अभियान से क्या केस पर कोई प्रभाव पड़ेगा? केस पेंडिंग होते हुए अगर ट्रंप फिर से राष्ट्रपति बन गए तो क्या?

स्वतंत्र रूप से कर पाएंगे चुनाव प्रचार?

केवल आरोप तय होने से ट्रंप के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अगर वह दोषी भी ठहराए जाते है तो कोई भी आरोप उन्हें राष्ट्रपति पद ग्रहण करने से रोक नहीं सकता। भले ही उनके ऊपर कई मामले चल रहे है, लेकिन इसके बावजूद वह स्वतंत्र रूप से चुनाव प्रचार कर सकते हैं। ट्रंप को अगर जेल भी भेजा जाता है, तो भी वह प्रचार करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

ट्रंप ने अपने केसों को फंड रेसिंग टूल की तरह किया इस्तेमाल

डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ संघीय आपराधिक आरोपों ने पूर्व राष्ट्रपति (Donald Trump) के बारे में अमेरिकियों के विचारों को बदला है।रॉयटर्स/इप्सोस पोल के मुताबिक, उन्हें रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में कमांडिंग लीड बनाए हुए दिखाया गया है। ट्रंप ने अपने केसों को एक फंड रेसिंग टूल की तरह इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने समर्थकों से हमेशा यही कहा कि उन्हें जानबूझकर फंसाया जा रहा है और उन्हें पूरे सहयोग की जरूरत है।

अप्रैल महीने में चला था अभियोग

ट्रंप के चुनावी अभियान के अनुसार,न्यूयॉर्क में अप्रैल महीने में जब उन पर अभियोग (Donald Trump) केस चला तो इस दौरान डोनेशन में वृद्धि हुई थी। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए ट्रम्प के अधिकांश प्रतिद्वंद्वी उनके समर्थन में आ गए हैं, रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच उनके लिए व्यापक समर्थन दिया गया है।

क्या अभियोजन पक्ष आगे बढ़ेगा

अगर ट्रम्प नवंबर 2024 का चुनाव जीतते हैं तो अभियोजन पक्ष के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। अमेरिकी न्याय विभाग कार्यकारी शाखा का हिस्सा है और राष्ट्रपति देश में शीर्ष संघीय कानून प्रवर्तन अधिकारी हैं। अमेरिकी न्याय विभाग की दशकों पुरानी नीति है कि एक मौजूदा राष्ट्रपति पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता।

Read More- Russia-Ukraine Conflict: रूस ने यूक्रेन पर रात भर दागीं मिसाइलें, नागरिक ठिकानों को बनाया निशाना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button