इंडिया

Haryana: खाप पंचायतों का आज हरियाणा बंद का ऐलान , दिल्ली में दूध-सब्जी की सप्लाई बंद

हरियाणा: खाप पंचायतों की तरफ से बुधवार को हरियाणा बंद (Haryana) किया गया है। भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी, MSP की मांग सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर खाप पंचायतों ने हरियाणा बंद का ऐलान किया है। इस दौरान राजधानी दिल्ली में दूध, फल और सब्जी की सप्लाई बंद करने की बात कही गई है। झज्जर जिले के बहादुरगढ़ स्थित मांडोठी टोल प्लाजा पर 3 दिन पहले जनता संसद में सर्वसम्मति से हरियाणा बंद का फैसला लिया गया था।

सुरक्षा बलों की तैनाती

खाप पंचायतों के बंद के ऐलान को देखते हुए प्रदेशभर (Haryana) में सुरक्षा बढ़ाई गई है। जिन जिलों में बंद का असर दिखने वाला है वहां सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। आज हरियाणा बंद में खाप पंचायतों के अलावा विभिन्न राजनीतिक दल और किसान संगठन भी शामिल हो सकते है। इस बंद का व्यापक असर अगर हरियाणा में दिखाई दिया तो राजधानी दिल्ली में भी इसका प्रभाव देखा जा सकता है। क्योंकि हरियाणा के लाखों लोग रोजाना दिल्ली आते-जाते है। इसे अलावा दूध, पानी और सब्जी सप्लाई को बंद करने की भी बात कहीं गई है जिससे दिल्ली में भी बंद का असर दिखाई दे सकता है।

इन मांगों को लेकर 18 जून को भारत बंद करने का आह्वान

आपको बता दें कि 25 सूत्रीय मांगों को लेकर 21 सदस्यों (Haryana) की एक कमेटी भी गठित की गई है जो बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी, एमएसपी, कर्जा माफी को लेकर सरकार से बातचीत करेंगी। इसके अलावा देश के अलग-अलग प्रदेशों की खाप पंचायतों, व्यापार संगठनों, राजनीतिक दलों से 18 जून को भारत बंद का आह्वान किया गया है। केएमपी एक्सप्रेसवे पर स्थित मांडोठी टोल प्लाजा पर 158 दिन से किसानों का धरना प्रदर्शन चल रहा है। धरना दे रहे किसानों की मांग है कि हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए अधिग्रहित की गई जमीन मुआवजा राशि बढ़ाई जाए। रमेश दलाल का कहना है कि 14 जून को हरियाणा बंद किया गया है, 18 जून को भारत बंद रहेगा और इसके बाद सरकार ने मांगे नहीं मानी तो जुलाई में दिल्ली में एक बड़ा किसान आंदोलन होगा।

Read More- Manipur Violence: ग्रामीण स्वयंसेवकों और उग्रवादियों के बीच हुई मुठभेड़, 9 लोग घायल 1 की मौत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button