राज्य

Rajasthan News: जोधपुर की सड़कों पर LGBTQ कम्युनिटी ने निकाली प्राइड परेड, देशभर से रिप्रेजेंटर हुए शामिल

जोधपुर: एलजीबीटीक्यू (Lesbian, Gay, Bisexual, Transgenders, Queer) कम्युनिटी की ओर से जोधपुर (Rajasthan News) में रैली निकली गई। देशभर में इस कम्युनिटी को रिप्रेजेंट करने वाले जोधपुर पहुंचे। दुनिया भर में जून को ‘प्राइड मंथ’ (Pride Month) के रूप में मनाया जाता है। जोधपुर शहर में भी इसे उत्साह से मनाया जा रहा है। बकायदा इसके लिए सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म से देश-विदेश के लैंगिक अल्पसंख्यको इनविटेशन दिया गया। इनविटेशन को स्वीकार कर ट्रांसजेंडर व समलैंगिक बड़ी संख्या में जोधपुर में जमा हुए। लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए इस जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था।

हर साल जून में निकाली जाती है जागरूकता रैली

संभली ट्रस्ट के संस्थापक गोविंद सिंह राठौड़ ने बताया कि जून में समलैंगिक समुदाय (Rajasthan News) के अधिकारों को लेकर दुनिया भर में चर्चा की जाती है। लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में देशभर से आए लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। जोधपुर की संभली ट्रस्ट के सौजन्य ब्रिटिश उप उच्चायोग अहमदाबाद के सहयोग से लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों को ध्यान में रखते हुए जागरूकता रैली निकाली गई।

“इस समुदाय के लोगों के पास किसी भी तरह का सुरक्षित स्थान नहीं”

किन्नर कांता बुआ ने बताया लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय को रोजगार (Rajasthan News) की जिंदगी में, स्कूल, दफ्तर, घर और पड़ोस सभी जगह पर भेदभाव का सामना करना पड़ता है। इससे लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अत्याचार सहन करते इस समुदाय के लोगों के पास किसी भी तरह का सुरक्षित स्थान नहीं है।

लोगों को दिया ये संदेश दिया

लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े लोगों के अधिकारों के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली में शामिल होने पहुंचे कई लोगों के टी-शर्ट पर लिखा था,’गे हूं बीमार नहीं।’ इस रैली के दौरान सैकड़ों की तादाद में लैंगिक अल्पसंख्यक समुदाय जुड़े देश-विदेश के लोग शामिल हुए। ये लोग बैंड बाजे और ढोल-नगाड़े पर नाचते-गाते हुए नजर आए।

Read More- Vasundhara Raje का कांग्रेस पर वार कहा- ‘युवा बेरोजगार, लेकिन CM को मिला रोजगार’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button