इंडियाराज्य

Gujarat में तबाही मचाने के बाद अब राजस्थान की ओर बढ़ा Biparjoy, 15 जिलों में हाई अलर्ट जारी

Jaipur: बिपरजॉय तूफान गुरुवार की रात 11.30 बजे के करीब गुजरात (Biparjoy) के कच्छ जिले के जखाऊ तट से टकरा गया। तट से टकराने के बाद लगातार तूफान की रफ्तार कम हो रही है। जखाऊ और मांडवी समेत कच्छ और सौराष्ट्र के ज्यादातार हिस्सों में इस वक्त तेज बारिश हो रही है। अब ये तूफान राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। जहां हवा की रफ़्तार 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है।

इन राज्यों में भी अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान के चलते आज और कल गुजरात और राजस्थान (Biparjoy) में भारी बारिश होगी। अगले चार दिन तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होगी। कच्छ में भीषण बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। सौराष्ट्र और कच्छ में शुकवार को भारी बारिश जारी रहेगी। तूफान के चलते दिल्ली में अगले 4 दिन तक भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अगले चार दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होगी।

कच्छ में मची तबाही

कच्छ जिले के जखाऊ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, जबकि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादरें उड़ गईं। द्वारका में पेड़ गिरने से तीन लोगों को चोटें आई हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। गुजरात पुलिस राष्ट्रीय आपदा बल और सेना के दल द्वारका के अलग-अलग हिस्सों में उखड़े पेड़ों और बिजली के खंभों को हटाने का काम जारी है। सेना ने भुज, जामनगर, गांधीधाम के साथ-साथ नलिया, द्वारका और मांडवी में अग्रिम स्थानों पर 27 राहत टुकड़ियां तैनात की हैं। वायुसेना ने वड़ोदरा, अहमदाबाद और दिल्ली में एक-एक हेलीकॉप्टर को तैयार रखा है। नौसेना ने बचाव और राहत के लिए ओखा, पोरबंदर और बकासुर में 10-15 टीम को तैनात किया है, जिनमें से प्रत्येक में पांच गोताखोर और अच्छे तैराक शामिल हैं।

मांडवी में समुद्र का दिख रहा रौद्र रूप

गुजरात के कई जिलों का हाल बेहाल है। मांडवी में समुद्र का (Biparjoy) रौद्र रूप दिख रहा है। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का वलसाड में भी असर दिख रहा है। गुजरात के गिर सोमनाथ में समुद्र की लहरों से टकराकर एक घर धराशायी हो गया तो वहीं कई घरों को भारी नुकसान पहुंचा है। बिपरजॉय का असर ट्रेन सेवाओं पर भी देखने को मिला है। प्रभावित इलाकों में 18 जून तक 99 ट्रेन कैंसिल कर दी गई हैं।

राजस्थान के इन जिलों में हाई अलर्ट

तूफान का असर कल शाम से ही राजस्थान में देखने को मिल रहा है। बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर में कल दोपहर बाद से तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। शाम को कुछ देर के लिए ही सही लेकिन भयंकर हवाओं के साथ तेज बारिश हुई। जोधपुर के अलावा अब उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में टेंशन है। इन संभाग में आने वाले जिलों में परेशानी बढ़ना तय है।

सीएम गहलोत ने जारी की एडवाइजरी

जैसलमेर, जालोर, बाडमेर में तूफान ने असर दिखाना (Biparjoy) शुरू कर दिया है। निचले इलाकों में बार बार चेतावनी जारी की जा रही है और लोकल प्रशासन के जरिए मुनादी कराई जा रही है। जैसलमेर जिले के डाबला गांव से तो करीब पांच सौ लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है। आज और परिवारों को शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। सीएम गहलोत ने जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, पाली, बाडमेर, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, टोंक समेत पंद्रह से भी ज्यादा जिलों में रहने वाले करीब ढाई करोड़ लोगों के लिए यह एडवाजरी जारी की है।

Read More- चक्रवाती तूफान Biparjoy का खतरा, राजस्थान सरकार ने तेज की तैयारियां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button