इंडियाराज्य

Weather Update: दिल्ली-NCR में होगी तेज बारिश, राजस्थान में बिपरजॉय का कहर,कई ट्रेनें रद्द

New Delhi: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के असर से शुक्रवार (Weather Update) को विभिन्न इलाकों में हुई हल्की बरसात के चलते शनिवार को दिल्ली वासी दि भर उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। कहीं- कहीं शनिवार को भी बूंदाबांदी हुई, लेकिन उससे गर्मी कम नहीं हुई। उमस के कारण लोग पसीने से भी बेहाल रहे।

रविवार को चलेगी तेज हवाएं

रविवार को तेज झोंकेदार हवा के साथ बारिश (Weather Update) होने का पूर्वानुमान है। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 39.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 90 से 42 रहा। कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलेगी। कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

राजस्थान में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार तूफान बढ़ने की गति धीमी है। रविवार को तूफान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। पाली, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा जिले में भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। जयपुर, कोटा, सीकर, सवाई माधोपुर में भी बरसात होगी। सोमवार को भी इसका प्रभाव जारी रहेगा। तूफान के 20 जून को राजस्थान क्रॉस करने की संभावना है।

राजस्थान में भारी बारिश से कई ट्रेनें रद्द

बिपरजॉय से हो रही भारी बरसात के मद्देनजर रेलवे ने (Weather Update) जोधपुर से भीलड़ी, बाड़मेर और मुनाबाव रेल खंडों पर चलने वाली छह जोड़ी यात्री ट्रेनों को 16 जून से दो दिनों के लिए रद्द कर दिया था, जो 18 जून रविवार को भी रद्द रहेंगी।

ये ट्रेनें रहेगी रद्द

गाड़ी संख्या — एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 14893/94 — जोधपुर- पालनपुर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 04881/82 — बाड़मेर-मुनाबाव एक्सप्रेस
गाडी संख्या 14895/96 — जोधपुर-बाड़मेर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 04839/40 — जोधपुर-बाड़मेर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 04843/44 जोधपुर-बाड़मेर एक्सप्रेस

ऐसा रहा बिपरजॉय का असर

  • सांचौर- रानीवाड़ा रोड पर स्टेट हाइवे का रास्ता बंद।
  • भीनमाल में डिस्कॉम ने 160 गांवों में बिजली बंद की।
  • आबूरोड की बत्तीसा व बनास नदी में आया पानी।
  • सरूपगंज (सिरोही) में एक दुकान की दीवार ढहीं।
  • डूब क्षेत्र में आ रहे लोग पाली शहर के बांगड़ स्कूल में शिफ्ट।

कई शहरों में भरा पानी

जयपुर, कोटा, बिपरजॉय तूफान ने राजस्थान (Weather Update) में भारी तबाही मचा दी है। शनिवार रात को बाड़मेर, पाली जिले में भारी बारिश होने से कई जगह बाढ़ के हालात हो गए हैं। बचाव और राहत कामों के लिए सेना और एनडीआरएफ की टीमों को बुला लिया गया है। अतिभारी बारिश से बांध टूट गए हैं। बांधों के गेट खोलकर लगातार पानी की निकासी की जा रही है। यह तूफान काफी तेजी से राजस्थान में आगे बढ़ रहा है। हाड़ौती में भी रविवार आंख खुली तो बिपरजॉय तूफान ने जकड़ लिया और धूल भरी आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बाड़मेर के चौहटन में दस इंच बारिश हुई। जालौर में सेना बुला ली है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पानी, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोटा, जयपुर, सीकर सवाईमाधोपुर में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Read More- Gujarat में तबाही मचाने के बाद अब राजस्थान की ओर बढ़ा Biparjoy, 15 जिलों में हाई अलर्ट जारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button