टेक ज्ञान

अकाउंट ब्लॉक होने पर यूजर पहुंचा कोर्ट, Facebook को देने पड़े 41 लाख रूपए

Tech: सोशल मीडिया के अकाउंट अपने आप से ब्लॉक हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। कई बार (Facebook) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉलिसी के खिलाफ जाने वाले यूजर्स को ये घाटा उठाना पड़ता है। इसके बाद यूजर्स कई तरह से कोशिश करते हैं लेकिन अधिकतर अपना अकाउंट रिकवर करने में कामयाब नहीं हो पाते। हालांकि प्लेटफॉर्म द्वारा किसी यूजर का अकाउंट ब्लॉक किये जाने के भी नियम हैं। जिनके खिलाफ जाने पर यूजर कंपनी पर क्लेम भी कर सकते हैं।

41 लाख रूपए मिला मुआवजा

हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक यूजर का फ़ेसबुक (Facebook) अकाउंट ब्लॉक होने के बाद उसने कंपनी पर ना केवल क्लेम किया बल्कि उसे अच्छा खासा मुआवजा भी मिला। अगर आप फेसबुक यूजर हैं तो इस शख्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इस यूजर ने अपना अकाउंट ब्लॉक होने के बाद दिग्गज कंपनी फेसबुक पर केस किया और बाद में उसे मुआवजे के रूप में $50,000 यानी 41 लाख रुपये रुपये मिले।

फेसबुक ने बिना कारण किया अकाउंट ब्लॉक: यूजर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूजर का फेसबुक ( Facebook) अकाउंट ब्लॉक हो गया जिसके बाद उसने फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया। उसका आरोप था कि फेसबुक ने बिना किसी कारण के उसका अकाउंट ब्लॉक कर दिया। रिपोर्ट्स में बताया गया कि यूजर का अकाउंट ब्लॉक करने के पीछे का करन ये था कि उसने अकाउंट से कुछ पॉलिटिकल कमेंट्स किए गए थे, जिसके लिए उसके अकाउंट पर फेसबुक की तरफ से वॉयलेशन नोटिस भी भेजा गया था। हालांकि, इस बार कंपनी ने उन्हें स्टैंडर्ड का पालन न करने के खिलाफ उनका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया।

फेसबुक ने रिकवर नहीं किया अकाउंट

इसके बाद यूजर ने अपना अकाउंट दोबारा ओपन करने के लिए फेसबुक से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसे कंपनी की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। जिसके बाद यूजर ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट की दखल के बाद इस मामले निपटारा हुआ।

गाइडलाइन का पालन करना है जरूरी

अगर आप सोशल मीडिया पर यूजर्स की सुविधा (Facebook) के लिए बनाई गई गाइडलाइन का पालन करते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक नहीं हो सकता। आप गाइडलाइन में रह कर यहां कुछ भी पोस्ट करने के लिए स्वतंत्र हैं। वहीं जब आप प्लेटफॉर्म पर बनाई गई गाइडलाइन का पालन नहीं करते तो आपके खिलाफ एक्शन लिया जाता है। अगर आप फ़ेसबुक के गाइडलाइन फॉलो नहीं करते तो फ़ेसबुक के साथ साथ आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा भी ब्लॉक कर दिया जाता है।

Read More- WhatsApp New Feature: वॉट्सऐप iPhone यूजर्स के लिए जल्द लॉन्च करने जा रहा ये खास फीचर, मैसेजिंग ऐप के इस्तेमाल होगा मजेदार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button