राज्य

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर शुरू, IMD का आज इन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी

Jaipur: राजस्थान में प्री-मानसून (Rajasthan Weather Today) बारिश शुरू हो गई है। शुक्रवार को जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने शनिवार को भी पूर्वी राजस्थान के इन इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। इसे देखते हुए पूर्वी राजस्थान के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है।

शुक्रवार को कहां-कहां हुई बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र (Rajasthan Weather Today) के मुताबिक शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। वहीं पश्चिम राजस्थान का मौसम शुष्क बना रहा। मौसम विभाग ने शनिवार को भी इन संभागों के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है। पश्चिम राजस्थान का मौसम आज भी शुष्क बने रहने का अनुमान है।

इन इलाकों के लिए है येलो अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है और बिजली गिर सकती है। इन इलाकों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया गया है।

उमस ने भी बढ़ाई परेशानी

प्री-मानसून के आने के साथ ही वातावरण में नमी (Rajasthan Weather Today) बढ़ने से उमस शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार करौली में शुक्रवार सुबद 100 फीसदी आर्द्रता रिकॉर्ड की गई। वहीं सिरोही, पाली के जवाई बांध, डबोक, चित्तौड़गढ़ और अलवर में 80 या उससे अधिक आर्द्रता रिकॉर्ड की गई। वहीं पिलानी, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, संगरिया-हनुमानगढ़, फतेहपुर सीकर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रिकॉर्ड किया गया। ऐसे में उमस के साथ चिलचिलाती गर्मी ने भी लोगों को परेशान किया।

Read More- Rajasthan Elections: कांग्रेस में ‘विकास’ पर छिड़ी बहस, CM गहलोत के मंत्री आमने-सामने

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button