करियर

Bank Jobs: बैंक में नौकरी के लिए देनी होंगी ये परीक्षाएं, डिटेल जानकर ही शुरू करें तैयारी

Bank Jobs: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा बैंक की परीक्षा जरूर देते हैं (Sarkari Naukri). विभिन्न बैंक में नौकरी के लिए परीक्षा भी अलग होती है. बैंकिंग जॉब की तैयारी कर रहा हर उम्मीदवार इसमें पहली ही बार में सफल नहीं हो जाता है. ज्यादातर बैंक में आईबीपीएस के जरिए होने वाली परीक्षा से ही भर्ती होती है (Bank Job Vacancy).

अगर आप बैंक में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो उसके लिए होने वाली हर प्रतियोगी परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारी होना जरूरी है (Bank Exams Syllabus). तैयारी में जरा भी चूक होने पर आपका एक साल बर्बाद हो सकता है. इसलिए बेहतर रहेगा कि परीक्षा देने से पहले उससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात पता कर लें.

एसबीआई बैंक परीक्षा- भारतीय स्टेट बैंक के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. इनमें एसबीआई पीओ परीक्षा, एसबीआई एसओ परीक्षा और एसबीआई क्लर्क परीक्षा शामिल हैं. इनकी सैलरी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं (SBI PO Salary).

आईबीपीएस पीओ परीक्षा- आईबीपीएस पीओ परीक्षा 3 चरणों में होती है. इसके अलावा IBPS SO परीक्षा और IBPS क्लर्क परीक्षा भी होती है. आईबीपीएस पीओ परीक्षा की तैयारी से पहले उसका लेटेस्ट नोटिफिकेशन जरूर चेक करें (IBPS PO Notification).

एसबीआई पीओ परीक्षा- इसका फुल फॉर्म एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) परीक्षा है. इसके जरिए एसबीआई मैनेजर का चयन किया जाता है (SBI PO Exam Pattern). एसबीआई पीओ परीक्षा भी तीन चरणों में होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button