इंडिया

PM Modi In France: बैस्टिल दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे पीएम मोदी, भारतीय सेनाओं की टुकड़ी भी होंगी शामिल

New Delhi: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को फ्रांस के लिए रवाना हुए हैं। यहां पर वह 14 जुलाई को देश के राष्ट्रीय दिवस यानी बैस्टिल दिवस परेड में शामिल होंगे।

मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे पीएम मोदी

इस परेड में पीएम मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस परेड में वायु सेना के विमान सहित भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ी इसमें भाग लेंगी। गौरतलब है कि बैस्टिल दिवस का फ्रांसीसी चेतना में विशेष महत्व है।

ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से होंगे सम्मानित

पीएम मोदी ने फ्रांस पहुंचने के बाद एलिसी पैलेस रात्रिभोज के लिए पहुंचे, जिसकी मेजबानी फ्रांसीसी राष्ट्रपति द्वारा की गई। इस अवसर पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम नरेंद्र मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। पीएम मोदी ने इस मुलाकात की तस्वीर भी अपने सोशल मीडिया पर शेयर की।

विदेश मंत्रालय ने किया ट्वीट

विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट करते हुए कहा गया, “राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम नरेंद्र मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। यह गर्मजोशी भरा कदम भारत-फ्रांस साझेदारी की भावना को दर्शाता है।”

क्या है बैस्टिल दिवस?

14 जुलाई, 1789 को फ्रांस में जेल और सैन्य किले के रूप में मशहूर बैस्टिल का पतन हुआ था। दरअसल, इस किले को क्रांतिकारियों की जेल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। इस पर गुस्साए लोगों ने हमला बोलकर कई क्रांतिकारियों को छुड़ा लिया था। इसके बाद से भारत के गणतंत्र दिवस की तरह, फ्रांस में इस दिन सेना की परेड और अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Read More- अधूरा सपना पूरा करने आज उड़ान भरेगा Chandrayaan-3, आज दोपहर 2.35 बजे होगी लॉन्चिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button