राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan paper leak update: पेपर लीक करने वालों की अब खैर नहीं, दोषी पाए जाने पर होगी उम्रकैद की सजा, सरकार ने बदला कानून

Rajasthan paper leak update: राजस्थान में अब पेपर लीक और भर्ती परीक्षाओं में धोखधड़ी करने वालों को कड़ी सजा और जुर्माना भुगतना पड़ेगा. इस संबंध में राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को राजस्थान परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम के उपाय) संशोधन विधेयक, 2023 ध्वनिमत से पास हो गया. इसके तहत अब पेपर लीक मामले में दोषी पाए जाने पर उम्रकैद तक की सजा हो सकती है. पिछले साल पेपर लीक (Paper Leak) से जुड़े अपराधों के लिए 10 साल की सजा और 10 करोड़ रुपये जुर्माने का विधेयक पारित किया गया था. इस कानून में अब संसोधन किया गया है.

संसदीय कार्य मंत्री शांति कुमार धारीवाल (Shanti Kumar Dhariwal) ने शुक्रवार को विधानसभा में इस बिल को पटल पर रखा. एक साल में दूसरी बार आए इस बिल को ढाई घंटे की चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार सार्वजनिक भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक (Paper Leak) और नकल की रोकथाम के लिए बहुत गंभीर है. नए कानून के मुताबिक, अगर कोई पेपर लीक में दोषी पाया जाता है तो उसे 10 साल से उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है. साथ ही न्यूनतम 10 लाख और अधिकतम 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माना न देने की स्थिति में 2 साल की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button