इंडिया

Government Scheme: अब सरकार देगी 9वीं से12वीं तक के छात्रों को 25 हजार रुपये, बस करें ये काम

Government Scheme: केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी छात्रों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा में आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. आज हम आपको ऐसी एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि यह राज्य सरकार की स्कॉलरशिप है जिसके तहत नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को 25000 रुपये तक दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी.

गुजरात सरकार नए सेशन से ज्ञान साधना स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत छात्रों को 25000 रुपये तक की छात्रवृत्ति दे रही है. आपको बता दें कि नौवीं और दसवीं क्लास के छात्रों के लिए सरकार ने 20 हजार रुपये और वही ग्यारहवीं से बारहवीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए 25 हजार रुपये सालाना की स्कॉलरशिप देने का प्रावधान रखा गया है.

इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को ध्यान देना होगा कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उनके परिवार की सालाना आय 1.2 लाख रुपये से कम और वहीं शहरी क्षेत्र में रह रहे परिवारों की सालाना इनकम 1.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को एक परीक्षा भी देनी होगी और एग्जाम में पास होने के बाद उन्हें यह स्कॉलरशिप दी जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button