टेक ज्ञान

Twitter ने यूजर्स के लिए पेश किया नया फीचर, प्लेटफॉर्म पर वीडियो डाउनलोड करना होगा अब आसान

Tech: पॉपुलर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर यूजर्स के लिए एक नई सुविधा पेश की गई है। अगर आप भी ट्विटर यूजर हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसल, ट्विटर पर यूजर्स को अब वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा मिल रही है।

ट्विटर ने ये जानकारी की शेयर

ट्विटर जिसका नाम अब एक्स हो गया है, ने अपने हेल्प सेंटर पर वीडियो से जुड़ी जानकारी वाला पेज अपडेट किया है। ट्विटर ने “हाउ टू शेयर एंड वॉच वीडियो ऑन ट्विटर” पेज को अपडेट करते हुए कुछ नई जानकारियां साझा की हैं।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं वीडियो डाउनलोड

ट्विटर पर वीडियो डाउनोलड करने की सुविधा सभी यूजर्स (Twitter) को नहीं दी जा रही है। ट्विटर पर मौजूद वीडियो को केवल ब्लू सब्सक्राइबर्स यानी पेड सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, वीडियो डाउनलोड करने को लेकर कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

ट्विटर ब्लू वीडियो डाउनलोडिंग लिमिटेशन

  • ट्विटर पर वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूजर की उम्र मायने रखेगी। नए नियमों के मुताबित 18 साल से कम उम्र के यूजर्स ट्विटर वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकेंगे।
  • ट्विटर यूजर किसी वीडियो को अपलोड करने के साथ अगर इसे डाउनलोड करने की परमिशन नहीं देता है तो वीडियो को दूसरे यूजर्स डाउनलोड नहीं कर सकेंगे।।
  • ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर का अकाउंट प्राइवेट होने की स्थिति (Twitter) में भी ट्विटर के दूसरे यूजर्स वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकेंगे।
  • कौन-से वीडियो डाउनलोड किए जा सकते हैं, कौन-से नहीं इसका पूरा कंट्रोल पेड सब्सक्राइबर यानी वीडियो अपलोड करने वाले ट्विटर यूजर के पास होगा।

यूजर्स को दी जा रही सुविधा बन रही कंपनी के लिए परेशानी

मालूम हो कि ट्विटर पर ब्लू सब्सक्राइबर्स को दो घंटे तक की समय अवधि के वीडियो अपलोड करने की सुविधा मिलती है। हालांकि, यह सुविधा अब कंपनी के लिए ही परेशानी बन रही है। यूजर्स इस फीचर का फायदा उठाते हुए पूरी फिल्म प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में कंपनी के लिए कॉपीराइट कंटेंट को लेकर कानूनी दांव-पेंच में फंस सकती है।

Read More- Twitter New Logo: बदल गई Twitter की पहचान, अब नीली चिड़िया नहीं X हो गया नया लोगो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button