इंडिया

PM Modi ने पुणे के श्रीमंत दगडूशेठ मंदिर में की पूजा, शहर को देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात

पुणे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज महाराष्ट्र के पुणे शहर के दौरे पर हैं। यहां वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा।

एयरपोर्ट पर सीएम शिंदे ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पुणे पहुंच चुके हैं। यहां पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार समेत कई गणमान्य लोगों ने उनका स्वागत किया।

मंदिर में की पूजा-अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी ने पूजा की। इसके बाद वह आगे के कार्यक्रम के लिए निकलेंगे।

लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से होंगे सम्मानित

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, उन्हें लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा गठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है पुरस्कार

बयान में कहा गया है कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को केवल उल्लेखनीय और असाधारण के रूप में देखा जा सकता है। साथ ही, बयान में कहा गया है कि इसे हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर प्रस्तुत किया जाता है।

मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

पीआईबी के बयान में कहा गया है कि मंगलवार दोपहर 12.45 बजे प्रधानमंत्री मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी पुणे मेट्रो चरण I के दो गलियारों के पूर्ण खंडों पर मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्टेशन तक हैं। पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास साल 2016 में किया था।

पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेगा नया खंड

नए खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेंगे। बयान में कहा गया है कि यह उद्घाटन देश भर में नागरिकों को आधुनिक और पर्यावरण-अनुकूल व्यापक तीव्र शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ऊर्जा संयंत्र का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) पिंपरी चिंचवड नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया है कि लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित, यह बिजली उत्पादन के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा।

2 हजार से अधिक लोगों को सौंपेंगे मकान

सभी के लिए आवास प्राप्त करने के मिशन की दिशा में आगे बढ़ते हुए,पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत निर्मित 1,280 से अधिक घरों को सौंपेंगे। वह पुणे नगर निगम द्वारा निर्मित 2,650 से अधिक पीएमएवाई मकान भी सौंपेंगे। बयान में कहा गया है कि इसके अलावा, पीएम मोदी पीसीएमसी द्वारा बनाए जाने वाले लगभग 1,190 पीएमएवाई घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला भी रखेंगे।

Read More- Haryana: गुरुग्राम, फरीदाबाद तक पहुंची हिंसा की आग, क्यों जल रहा हरियाणा, पढ़ें मामले से जुड़ा हर एक अपडेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button