मनोरंजन

30 Years of Khal Nayak: ‘चोली के पीछे’ सुनकर सकते में आ गए थे लोग, माधुरी दीक्षित के नाम पर मचा था हंगामा

30 Years of Khal Nayak: साल 1993 में रिलीज हुई सुभाष घई की फिल्म ‘खलनायक’ आज भी संजय दत्त (Sanjay Dutt) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की मोस्ट फेमस फिल्म मानी जाती है। उस दौर की क्लासिट कल्ट इस फिल्म का आइटम सॉन्ग ‘चोली के पीछे क्या है’ जब रिलीज हुआ था, तब काफी विवाद हो गया था। जबल मीनिंग शब्दों से भरे यह गाना उसे जमाने में एक रूढ़ीवादी सोच की दीवार से बाहर नहीं निकल सका था। हर कोई गाने पर आपत्ति जता रहा था। माधुरी दीक्षित के नाम पर देश में हंगामा मच गया।

आइटम सॉन्ग पर मचा था बवाल

यह खलनायक फिल्म से लोगों के सामने रखा गया पहला गाना था। जैसे ही लोगों ने गाने के लिरिक्स सुने, उनक खून खौल उठा। एक तरफ जब गाने को लेकर लोगों में रोष था, तब उस वक्त सिर्फ एक हफ्ते में गाने के एक करोड़ कैसेट बेचे गए थे, जो उस वक्त का रिकॉर्ड था। फिल्म रिलीज होने तक गाने के लिए मेकर्स को लोगों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा।

बैन हो गया था गाना

माधुरी को सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा और डांसर माना जाता है। लेकिन ‘चोली के पीछे क्या है‘ में उनके अंदाज ने लोगों को हैरानी में डाल दिया था। माधुरी ने तब पहली बार ऐसा कोई गाना और डांस किया था, जो उनकी प्रतिभा से कोसों दूर था। फिल्म में उनके किरदार का नाम गंगा था, जो पौराणिक कथाओं के अनुसार पवित्रता का नाम माना जाता है।

जब ‘चोली के पीछे क्या है’ से माधुरी का डांस सामने आया, तो उन्हें एक ऐसे अंदाज में देखा गया, जो प्रेम और लालसा के बारे में गाने में डांस करती हैं। वह अत्यधिक कामुक तो नहीं थीं, लेकिन उनका अंदाज देखने लायक बन रहा था।

माधुरी को बैन करने की थी डिमांड

गाने को लेकर इतना विवाद था कि उस समय दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो ने इस पर बैन लगा दिया था। माधुरी के नाम पर खूब कंट्रोवर्सी हुई थी। गाने के साथ-साथ लोगों ने माधुरी को भी बैन करने की डिमांड की थी। हालांकि, जब मूवी सिनेमाघरों में लगी, तब मानो तख्ता ही पलट गया। फिल्म को काफी पसंद किया गया। साथ ही दिलकश अंदाज में उनके द्वारा किया गया डांस और Sanjay Dutt का राउडी गुंडे वाले लुक ने भी माहौल बना दिया था। 

यह भी पढ़ें- Jammu And Kashmir: ‘कब्र की शांति और गुलाम की चुप्पी का जश्न नहीं बनता’, महबूबा की नजरबंदी पर चिदंबरम का केंद्र पर निशाना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button