राज्य

Rajasthan News: राजस्थान में 10 अगस्त महिलाओं को मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन, भरतपुर में इन 16 स्थानों पर लगेगा शिविर

Bharatpur: राजस्थान में 10 अगस्त 2023 से इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना (Rajasthan News) का आगाज किया जा रहा है। योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन मय इंटरनेट दिया जाएगा। इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत भरतपुर जिले में कुल 16 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर चार शिविर तो वहीं 12 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जाएगा।

इन महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन

जिला कलेक्टर लोकबंधु के अनुसार, 10 अगस्त से योजना के प्रथम चरण (Rajasthan News) में जिले में लगभग 95 हजार लाभार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। प्रथम चरण में चयनित चिरंजीवी परिवारों की एकल नारी / विधवा महिलाओं, सरकारी विद्यालयों की कक्षा 9-12 में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी आईटीआई और पॉलिटेक्निक के साथ-साथ संस्कृत महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं एवं मनरेगा में 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोन इंटरनेट सहित दिया जाएगा।

10 अगस्त से लगाए जाएंगे शिविर

स्मार्ट फोन लाभार्थी महिला को शिविर में स्मार्ट फोन लेने के लिए अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना जरूरी होगा। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को अपने साथ आईडी कार्ड, एनरोलमेंट कार्ड और विधवा महिला को पीपीओ साथ लाना होगा। जिला कलेक्टर लोकबंधु ने बताया कि जिला मुख्यालय पर चार जगह शिविर लगाए जा रहे हैं। मास्टर आदित्येन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय, एम. एस. जे. कॉलेज, आरडी गर्ल्स कॉलेज और जवाहर नगर स्थित अम्बेडकर भवन में 10 अगस्त से शिविर लगाए जाएंगे, जहां पात्र महिला या छात्राएं जाकर स्मार्ट फोन ले सकती हैं।

  1. सेवर के पंचायत समिति परिसर में
  2. डीग के किशनलाल जोशी विद्यालय,
  3. कामां के पंचायत समिति परिसर,
  4. नगर के अनार देवी उच्च माध्यमिक विद्यालय
  5. पहाडी के पंचायत समिति परिसर
  6. नदबई के नगर पालिका कैम्पस
  7. बयाना की पुरानी तहसील परिसर
  8. रूपवास के बीएनआरजीएसके कृषि उपज मंडी के पास,
  9. वैर की पंचायत समिति परिसर
  10. भुसावर के अम्बेडकर भवन
  11. उच्चैन के शहीद रामबाबू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में
  12. कुम्हेर के रामजीलाल स्वर्णकार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में
  13. .पंचायत समिति मुख्यालय पर पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे

कैसे मिलेगा स्मार्ट फोन

संचार विभाग के उपनिदेशक पुष्पेन्द्र कुन्तल (Rajasthan News) ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर पात्र महिला का ई-केवाईसी किया जाएगा। पोर्टल पर पात्र महिला का जनाधार नंबर डालकर उसके विवरणों का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाए गए मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा। इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिए जाएंगे। इसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम और डाटा प्लान को चुनेगा।

Read More- Maharashtra: महाराष्ट्र सीएम शिंदे के बेटे ने अचानक संसद में क्यों पढ़नी पढ़ी हनुमान चालीसा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button