राज्य

Rajasthan के 3 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा ‘अन्नपूर्णा फूड पैकेट’, 15 अगस्त को किया जाएगा योजना का शुभारंभ

Bharatpur: राजस्थान के भरतपुर में गहलोत सरकार (Rajasthan) की ‘निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण योजना’ का शुभारम्भ होने जा रहा है। 15 अगस्त को उत्सव के दौरान, ध्वजारोहण के बाद इस योजना का शुभारंभ होगा। अन्नपूर्णा फूड पैकेट की लाभार्थी वे वृद्ध महिलाएं हैं, जिनका नाम महंगाई राहत शिविर में रजिस्टर हो। जिला कलेक्टर लोकबंधु ने पैकेट वितरण के लिए निगरानी समितियों का गठन किया है।

ये अधिकारी शामिल

भरतपुर जिला स्तरीय समिति में जिले के प्रशासनिक अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला रसद अधिकारी, सहकारी समितियों के उप रजिस्ट्रार एवं कोषाधिकारी को रखा गया है। उपखण्ड स्तरीय निगरानी समिति में सम्बंधित उपखण्ड अधिकारी ,तहसीलदार ,विकास अधिकारी और पंचायत स्तरीय निगरानी समिति में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ,पटवारी और ग्राम विकास अधिकारी को शामिल किया गया है।

दुकानदारों को फूड पैकेट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे

उचित मूल्य दुकानदारों ने निशुल्क फ़ूड वितरण कार्यक्रम (Rajasthan) को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए सभी उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा फूड पैकेट के भण्डारण हेतु सुरक्षित स्थान का चयन कर लिया गया है। दुकानदारों को फूड पैकेट भी उपलब्ध करवाए जा रहे है। अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट में मिलने वाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है। जिला कलेक्टर लोकबंधु ने बताया की उचित मूल्य की दुकान से जुडी अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट की लाभार्थी बृद्ध महिला जिसका महंगाई राहत शिविर में पंजीयन कराया हो द्वारा उचित मूल्य की दूकान पर 15 अगस्त को ध्वजारोहण कर योजना का शुभारम्भ किया जायेगा।

ये चीजें मिलेगी

जिला रसद अधिकारी सुभाष गोयल ने बताया है की भरतपुर जिले में कुल 1014 उचित मूल्य की दुकानों पर अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना का शुभारम्भ कार्यक्रम उत्सव के रूप में किया जायेगा। अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट में लाभार्थी को 1 किलो दाल ,1 किलो चीनी , 1 लीटर खाद्य तेल , 1 किलो नमक , 100 ग्राम मिर्ची पउडर ,100 ग्राम धनिया पाउडर ,और 50 ग्राम हल्दी पाउडर निशुल्क वितरण किया जायेगा। जिले में खाद्य सुरक्षा योजना से लगभग 3 लाख 50 हजार परिवार जुड़े हुए है जिनमे से महंगाई राहत शिविर में सरकार की निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट के लिए 3 लाख 40 हजार 668 परिवारों ने अपना पंजीयन करवाया है।

Read More- CM Ashok Gehlot ने नेता प्रतिपक्ष पर राठौड़ पर किया पलटवार, कहा- ‘मेरे पैर की चोट को मजाक बना दिया, घर आओ तो दिखा देंगे’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button