टेक ज्ञान

Google Messages ऐप को जल्द मिलेगा Emergency Satellite SMS सपोर्ट, एंड्रॉइड 14 के साथ हो सकता है रोलआउट

Google Messages: इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए एंड्रॉइड पर सैटेलाइट एसएमएस सपोर्ट लाने के लिए काम कर रहा है। यह फीचर Google Messages ऐप के नए वर्जन में देखा जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि Google एंड्रॉइड 14 की स्टेबल रिलीज के दौरान आधिकारिक तौर पर इस फीचर की घोषणा करेगा।

फोन में सैटेलाइट एसएमएस के कॉन्सेप्ट पर पिछले साल ध्यान जाना शुरू हुआ जब Apple ने iPhone 14 सीरीज में इस फीचर को लागू किया। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी शेयर नहीं की है। उम्मीद है कंपनी जल्द सैटेलाइट-आधारित एसओएस मैसेज फीचर पेश करेगी।

Google सैटेलाइट SMS कैसे लागू करेगा?

Google एक रेडी-टू-डिप्लॉय सॉफ़्टवेयर समाधान प्रदान करने की प्रक्रिया में है, जिसका इस्तेमाल स्मार्टफ़ोन OEM द्वारा सैटेलाइट एसएमएस लागू करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, इसका मतलब यह नहीं है कि हर एंड्रॉइड 14 डिवाइस को सैटेलाइट एसएमएस के लिए सपोर्ट मिलेगा। आगामी Pixel 8 सीरीज को सैटेलाइट एसएमएस के लिए मूल सपोर्ट मिल सकता है।

क्या है इमरजेंसी SOS सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर

मान लीजिए कि आप किसी ऐसी जगह पर गए है, जो बहुत उंचाई पर हो, जैसे पहाड़ या हिमालय। ऐसे में अगर आप फंस गए हैं और आपको अपने मोबाइल फोन पर कोई सेलुलर कनेक्टिविटी नहीं मिल रही है। ऐसी स्थितियों में, आपको खुद को बचाने के लिए इमरजेंसी मैसेज भेज सकते हैं। ऐसे समय में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर आपको मैसेज को ट्रांसमिट करने और रिसीव करने के लिए सैटेलाइट से कनेक्ट करने की अनुमति देगी।

सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा होने का सबसे जरूरी हिस्सा यह है कि यह कनेक्टिविटी या हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा नहीं देगा बल्कि ऐसे क्षेत्र में काम करेगा, जहां कोई सेलुलर कनेक्टिविटी नहीं है या आप आपातकालीन स्थिति में है। अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं होगा तो आप इसकी मदद से आसानी से आपातकालीन मैसेज भेज पाएंगे।

Read More- Araria Journalist Murder: रोते बच्चे टकटकी लगाए मां को देख रहे… राजद के पूर्व सांसद बोले- पाताल तक कोई बचेगा नहीं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button