इंडिया

Onion Export Ban: प्याज की कीमतें और न रुलाए, सरकार ने एक्सपोर्ट बैन के बाद उठाया एक और कदम

Onion Export Ban: पिछले कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्से में हो रही बारिश और बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसकी वजह से टमाटर समेत तमाम सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे थे. अब प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से स्टॉल लगाए जा सकते हैं. टमाटर की कीमत पिछले दिनों 200 रुपये तक पहुंच गई थी जिसके बाद सरकार ने रियायती दरों पर टमाटर बेचना शुरू किया था. अब महंगाई से लोगों को राहत देने के लिए सरकार की ओर से प्याज के स्टॉल लगाए जा सकते हैं जहां 25 रुपये में एक किलो टमाटर ले सकते हैं. रियायती भाव पर प्याज की बिक्री सोमवार 21 अगस्त से शुरू होगी. सस्ते भाव पर प्याज की यह बिक्री सहकारी एजेंसी नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फंडेरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (National Cooperative Consumers’ Federation of India Ltd) यानी एनसीसीएफ (NCCF) की ओर से की जाएगी.

प्याज के निर्यात के लिए सरकार ने लगाई है रोक

सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि एनसीसीएफ सोमवार से 25 रुपये किलो के रियायती भाव पर प्याज की बिक्री करेगी. प्याज की कीमतें बेहिसाब न बढ़े इसके लिए शनिवार को सरकार ने प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाने की जानकारी दी थी. केंद्र सरकार ने देश से प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी का भारी-भरकम शुल्क लगाने का निर्णय लिया है. निर्यात पर यह पाबंदी 31 दिसंबर 2023 तक लागू रहेगी. बता दें कि भारत कई पड़ोसी देशों को प्याज निर्यात करता है.

आने वाले महीने में फेस्टिव सीजन भी हैं और ऐसे में प्याज की कीमतें लोगों की जेब पर बड़ा असर डाल सकती है. सरकार ने इसे समझते हुए पहले ही एक्सपोर्ट बैन पर भारी-भरकम ड्यूटी भी लगाई है. हालांकि अनुमान जताया जा रहा है कि सितंबर में प्याज की कीमतों में और इजाफा हो सकता है. अब सरकार की ओर से सस्ते स्टॉल लगाने से लोगों को थोड़ी राहत तो जरूर मिलेगी. बता दें कि टमाटर की कीमतों में आई भारी वृद्धि की वजह से सड़क से लेकर संसद तक मामला गर्म रहा था.

कीमतें नियंत्रित करने के लिए बढ़ाया बफर स्टॉक

प्याज की कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए सरकार ने इसके बफर स्टॉक की लिमिट भी बढ़ा दी है. पहले प्याज के लिए बफर लिमिट 3 लाख मीट्रिक टन तय की गई थी. इसे बढ़ाकर 5 लाख टन कर दिया है. सरकार ने सहकारी एजेंसियों एनसीसीएफ और नाफेड दोनों को अतिरिक्त 1-1 लाख टन प्याज खरीदने को कहा है. जल्द ही बफर स्टॉक से भी आपूर्ति शुरू की जाएगी. प्याज भारतीयों के खाने में अहम सब्जी है और इसकी कीमतें बढ़ने पर राजनीतिक मुद्दा बनना भी तय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button