इंडिया

Chandrayaan-3: ‘भारत की मुट्ठी में चांद’, साउथ पोल पर सफल लैंडिंग करने वाला पहला देश बना भारत

बेंगलुरू: भारत का चंद्रयान-3 चांद पर सफलतापूर्वक (Chandrayaan-3) लैंड कर चुका है। इसरो द्वारा चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के साथ ही भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत पूरी दुनिया में चंद्रमा पर सफल लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है।

दक्षिण अफ्रीका से जुड़े पीएम मोदी

इसके साथ ही पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका से इस मिशन में वर्चुअली जुड़े। पीएम ने देशवासियों को बधाई दी। भारत ने चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग के साथ ही दुनियाभर में इतिहास रच दिया है। भारत से पहले रूस, अमेरिका और चीन ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है।

पीएम ने देशवासियों को दी बधाई

चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करने (Chandrayaan-3) बाद देश के सभी नेताओं ने वैज्ञानिकों और देशवासियों को बधाई दी। देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि हमने धरती पर संकल्प किया और चांद पर उसे साकार किया। उन्होंने कहा कि भारत अब चंद्रमा पर है।

साउथ पोल पर पहुंचने वाला एकलौता देश बना भारत

इसरो के प्रमुख ने अपने सहयोगी वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दीं। उन्होंने कहा कि सबके सामर्थ्य से ही आज इसरो इस मुकाम पर पहुंचा है और भारत ने इतिहास रचा है।

भारत के अलावा अभी तक कोई देश नही करा पाया साउथ पोल पर लैंडिंग

बता दें कि भारत का मिशन चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के साउथ पोल (Chandrayaan-3) पर सफल लैंडिंग की है। यहां पर आज तक किसी भी देश ने ऐसा कारनामा नहीं किया है। इसके साथ ही भारत ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने साउथ पोल पर तिरंगा लहराया है।

Read More- Chandrayaan-3 Landing: कांग्रेस नेता का बड़ा – ‘चंद्रयान मिशन के वैज्ञानिकों को 17 महीने से नहीं मिली सैलरी’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button