इंडिया

‘ASEAN-India Summit में शामिल होंगे पीएम मोदी कहा- ‘सह-अध्यक्षता करना गर्व की बात, आसियान भारत की एक्ट-ईस्ट पॉलिसी का स्तंभ

New Delhi: जकार्ता में चल रहे आसियान के 43वें शिखर सम्मेलन (ASEAN-India Summit) को आज पीएम मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने भारत-आसियान मित्रता दिवस मनाया और इसे व्यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप दिया और आज हमारी साझेदारी चौथे दशक में प्रवेश कर रही है।

समिट की सह-अध्यक्षता करना गर्व की बात: पीएम मोदी

जकार्ता में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (ASEAN-India Summit) ने कहा कि आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का स्तंभ है। पीएम ने आगे कहा, ऐसे समय में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करना मेरे लिए गर्व की बात है, जब हमारी साझेदारी नए आयाम लिख रही है और चौथे दशक में पहुंच गई है। मैं इस शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को बधाई देता हूं।

पीएम बोले- इस सम्मेलन से भारत और आसियान कर रहा प्रगति

पीएम मोदी (PM Modi in ASEAN Summit) ने आगे कहा कि हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को एकजुट करता है। हमारे साझा मूल्य, क्षेत्रीय एकीकरण और शांति हमारे साझा विकास हो गति देता है। पीएम ने कहा कि आसियान इसलिए भी मायने रखता है, क्योंकि यहां हर किसी की आवाज सुनी जाती है और आसियान विकास का केंद्र है, क्योंकि आसियान वैश्विक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारतीय प्रवासियों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

पीएम ने गुरुवार को जकार्ता कन्वेंशन सेंटर में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन (ASEAN-India Summit) में भाग लिया। इंडोनेशिया के जकार्ता कन्वेंशन सेंटर पहुंचने पर पीएम मोदी का इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने स्वागत किया। उससे पहले पीएम का भारतीय समुदाय ने भी भव्य स्वागत किया। पीएम ने भी उनका अभिवादन किया। बता दें कि पीएम मोदी जैसे ही कन्वेंशन सेंटर पहुंचे तो भारतीय प्रवासियों ‘वंदे मातरम’ और ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने शुरू कर दिए।

Read More- Parliament Special Session: पुरानी संसद से शुरू होगा 5 दिन का विशेष सत्र, जानें नई पार्लियामेंट में कब होगा शिफ्ट?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button