इंडिया

Chandrayaan-3 के विक्रम, प्रज्ञान को ‘जगाने’ पर पूर्व इसरो प्रमुख ने कहा, ”यह लगभग फ्रीजर से कुछ निकालने जैसा है”

तिरुवनंतपुरम: चंद्रयान-3 के चंद्र मिशन के दूसरे चरण (Chandrayaan-3) से पहले, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष माधवन नायर ने कहा है कि इसकी काफी अच्छी संभावना है। चंद्रमा की सतह पर अत्यधिक ठंडे तापमान के बावजूद सिस्टम फिर से चालू हो जाएगा। नायर ने बताया कि, “विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर लगभग दो सप्ताह से गहरी नींद में हैं। यह लगभग फ्रीजर से कुछ निकालने और फिर उसका उपयोग करने की कोशिश करने जैसा है। तापमान -150 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया होगा।”

‘फिर से चालू होगा सिस्टम’

इसरो अपने निर्धारित कार्यों को पूरा करने के बाद विक्रम लैंडर और प्रज्ञान को सूर्य की किरणों का सामना करने के लिए ‘स्लीप मोड’ से जगाने के लिए कमर कस रहा है। चंद्रयान-3 मिशन का विक्रम लैंडर 23 अगस्त (Chandrayaan-3) को ऐतिहासिक लैंडिंग करते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा था। इसरो के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इस बात की काफी अच्छी संभावना है कि सिस्टम फिर से चालू हो जाएगा।

तापमान को लेकर कही ये बात

पूर्व इसरो प्रमुख ने आगे कहा कि “उस तापमान पर बैटरियां, इलेक्ट्रॉनिक्स और तंत्र कैसे बचे, यह वास्तव में चिंता का विषय है। बेशक, यह स्थापित करने के लिए जमीन पर पर्याप्त परीक्षण किए गए हैं कि यह ऐसी स्थितियों के बाद भी काम करेगा। लेकिन फिर भी, हमें अपनी उंगलियां पार रखनी होंगी।” उन्होंने आगे कहा, “सौर ताप उपकरणों को गर्म कर देगा और बैटरी को भी रिचार्ज कर देगा। यदि ये दोनों शर्तें सफलतापूर्वक पूरी हो जाती हैं, तो इस बात की काफी अच्छी संभावना है कि सिस्टम फिर से चालू हो जाएगा।” उन्होंने यह भी कहा कि यदि लैंडर और रोवर सफलतापूर्वक सक्रिय हो जाते हैं तो इससे चंद्रमा की सतह से अधिक डेटा एकत्र करने में मदद मिलेगी।

14 दिन तक फीर से इकट्ठा करेगा डाटा

नायर ने कहा, “एक बार जब ऑपरेशन की बात आती है तो यह काफी संभव है कि (Chandrayaan-3) हम अगले 14 दिनों में कुछ दूरी तक घूम सकते हैं और पर्याप्त डेटा एकत्र कर सकते हैं, दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा पर सतह की स्थिति पर अधिक डेटा एकत्र कर सकते हैं।” इस बीच, इसरो के पूर्व वैज्ञानिक तपन मिश्रा ने कहा कि अगर रोवर पुनर्जीवित होने में विफल रहता है और लैंडर काम करता है, तो भी यह एक चमत्कार होगा।

Read More- Women Reservation Bill के पास होने पर भाजपा मुख्यालय में जश्न का माहौल, थोड़ी देर में पहुंचेंगे पीएम मोदी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button