राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan Election 2023: कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए की सेंट्रल वॉर रूम के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष की नियुक्ति

New Delhi: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को राजस्थान (Rajasthan Election 2023) में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए सेंट्रल वॉर रूम के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष की नियुक्ति के प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी। आईएएस से नेता बने शशिकांत सेंथिल को सेंट्रल वॉर रूम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सबसे पुरानी पार्टी ने लोकेश शर्मा, जसवंत गुजर और कैप्टन अरविंद कुमार को तत्काल प्रभाव से सह-अध्यक्ष नियुक्त किया।

“इंडिया और भारत के बीच विवाद पैदा करना चाहती थी बीजेपी”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी इंडिया और भारत के बीच विवाद (Rajasthan Election 2023) पैदा करना चाहती थी और यही कारण है कि उन्होंने संसद का विशेष सत्र बुलाया लेकिन उसे रोक दिया और महिला आरक्षण विधेयक ले आईं। राहुल गांधी ने कहा, “जब सरकार ने विशेष सत्र बुलाया, तो महिला आरक्षण विधेयक का कोई जिक्र नहीं था। देश का नाम बदलने की चर्चा चल रही थी। वे इंडिया और भारत के बीच विवाद पैदा करना चाहते थे।”

25 सितंबर को राजस्थान में सभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

राहुल गांधी ने राजस्थान में कार्यकर्ता सम्मेलन से चुनाव अभियान की शुरुआत की। जयपुर में कार्यकर्ता सम्मेलन में उन्होंने वादा किया कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार आई तो तुरंत महिला आरक्षण दिया जाएगा। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को जयपुर के दादिया गांव में परिवर्तन संकल्प महासभा को संबोधित करेंगे। भाजपा ने इस महीने की शुरुआत में जयपुर में ‘परिवर्तन संकल्प यात्रा’ शुरू की थी।

क्या है इस यात्रा का लक्ष्य?

यात्रा का लक्ष्य राज्य के 200 विधानसभा क्षेत्रों (Rajasthan Election 2023) तक पहुंचना और 9000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करना है, इस प्रकार राज्य में 1 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचना है, भाजपा की नजर राज्य विधानसभा चुनावों पर है। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें भाजपा की नजरें सत्तारूढ़ कांग्रेस से सत्ता छीनने पर हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 100 सीटें हासिल कीं, जो पूर्ण बहुमत से एक सीट कम थी। उसने मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई।

Read More- Rajasthan Election 2023: टिकट के दावेदारों का पक्ष जानने पहुँचे पर्यवेक्षक और विधायक, 23 को होने वाली जनसभा का दिया आमंत्रण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button