इंडिया

रक्षा मंत्री Rajnath Singh आज भारत ड्रोन शक्ति प्रदर्शनी का करेंगे उद्घाटन, सी-295 विमान को वायुसेना में शामिल करेंगे

New Delhi: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्री IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी सहित शीर्ष सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में औपचारिक रूप से C-295 परिवहन विमान को भारतीय वायु सेना में शामिल करेंगे।

रक्षा मंत्री ने किया पोस्ट

रक्षा मंत्री (Rajnath Singh) ने एक्स पर पोस्ट किया – “आज, 25 सितंबर को, मैं भारत ड्रोन शक्ति 2023, एक ड्रोन प्रदर्शनी सह प्रदर्शन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गाजियाबाद में रहूंगा। हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के पहले सी-295 मेगावाट परिवहन विमान के अनावरण समारोह में भी शामिल होऊंगा। मैं इसके लिए उत्सुक हूं।” विशेष रूप से, भारतीय वायुसेना, स्वदेशी ड्रोन डिजाइन और विकास की क्षमता को पहचानते हुए, संयुक्त रूप से भारत ड्रोन शक्ति 2023 की मेजबानी करने के लिए ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ सहयोग कर रही है।

गाजियाबाद में होंगे लाइव हवाई प्रदर्शन

25 और 26 सितंबर को होने वाला यह कार्यक्रम गाजियाबाद में भारतीय वायुसेना के हिंडन एयरबेस पर होगा और इसमें लाइव हवाई प्रदर्शन होंगे। भारत में, सैन्य और नागरिक अनुप्रयोगों में ड्रोन का उपयोग बढ़ रहा है। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ड्रोन तकनीक ने नागरिक और रक्षा दोनों क्षेत्रों में तेजी से बदलाव किया है, दक्षता बढ़ाई है, जोखिम कम किया है और क्षमताओं को बढ़ाया है।

50 से अधिक ड्रोन दिखाएंगे अपनी ताकत

IAF के पास खुफिया निगरानी और टोही अभियानों के लिए दूर से संचालित विमान तैनात करने का व्यापक अनुभव है। विज्ञप्ति के अनुसार, भारत में बढ़ते ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र का दोहन करने के लिए, भारतीय वायुसेना ने देश की ड्रोन क्षमताओं में अपना विश्वास दिखाते हुए, मेहर बाबा स्वार्म ड्रोन प्रतियोगिता शुरू की। अब, भारत ड्रोन शक्ति 2023 के साथ, भारतीय वायुसेना इस विशेषज्ञता का और अधिक लाभ उठाने के लिए तैयार है। भारत ड्रोन शक्ति 2023, 50 से अधिक लाइव हवाई प्रदर्शनों की प्रभावशाली लाइनअप के साथ भारतीय ड्रोन उद्योग की पूरी क्षमता को उजागर करने का वादा करता है।

ये ड्रोन होंगे शामिल

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन प्रदर्शनों में ड्रोन अनुप्रयोगों (Rajnath Singh) की एक विविध श्रृंखला शामिल होगी, जिसमें सर्वेक्षण ड्रोन, कृषि ड्रोन, अग्नि शमन ड्रोन, सामरिक निगरानी ड्रोन, हेवी-लिफ्ट लॉजिस्टिक्स ड्रोन, लॉटरिंग मूनिशन सिस्टम, ड्रोन झुंड और काउंटर-ड्रोन समाधान शामिल हैं। इस आयोजन में 75 से अधिक ड्रोन स्टार्ट-अप और कॉर्पोरेट संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी भी देखी जाएगी। लगभग 5,000 उपस्थित लोगों के आने की उम्मीद है, भारत ड्रोन शक्ति 2023 हितधारकों के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए एक अभिसरण बिंदु के रूप में काम करेगा।

Read More- Neha Singh Rathore: अपनी तस्वीर का मजाक बनाने पर बीजेपी नेता पर भड़कीं नेहा सिंह राठौर!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button