टेक ज्ञान

OpenAI का नया एलान देखते, सुनते और बोलते हुए नजर आएगा ChatGPT, इंसानों की आवाज में करेगा बात

Tech: ओपनएआई के पॉपुलर चैटबॉट (OpenAI) को लेकर एक नया अपडेट सामने आ रहा है। चैटजीपीटी को अब देखते, सुनते और बोलते हुए देखा जा सकेगा। जी हां, पॉपुलर चैटबॉट को लेकर कंपनी ने जानकारी दी है कि चैटजीपीटी कहे हुए शब्दों को समझने और उन पर प्रतिक्रिया देने का काम करता नजर आएगा। इसके साथ ही बॉट सिंथेटिक वॉइस और प्रोसेस इमेज के जरिए भी प्रतिक्रिया देने का काम करेगा।

सिंथेटिक आवाजों को सुनने का मिलेगा ऑप्शन

GPT-4 की शुरुआत के बाद से चैटजीपीटी को लेकर पेश किया यह एक बड़ा अपडेट है। यूजर्स चैटजीपीटी के मोबाइल ऐप पर वॉइस चैट के लिए ऑप्शन चुन सकेंगे। बॉट के साथ किसी कनवर्सेशन में यूजर के पास आवाज सुनने के लिए पांच अलग-अलग सिंथेटिक आवाजों का ऑप्शन होगा। किसी भी किसी एक वॉइस को चुनने के बाद बॉट उस आवाज में बातें करता नजर आएगा। इसी के साथ यूजर्स चैटजीपीटी के साथ बातचीत के दौरान इमेज को शेयर कर सकेंगे और कुछ बिंदुओं पर फोकस भी कर सकेंगे।

चैटजीपीटी का नई खूबियों के साथ कब से होगा इस्तेमाल

चैटजीपीटी का इस्तेमाल नई खूबियों के साथ आने वाले 15 दिनों (OpenAI) में किया जा सकेगा। हालांकि, यहां बताना जरूरी है कि नए बदलाव केवल प्रीमियम सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए लाए गए हैं। वहीं वॉइस फीचर का इस्तेमाल आईओएस और एंड्रॉइड ऐप के साथ किया जा सकेगा। कनवर्सेशन के दौरान इमेज का इस्तेमाल किसी भी प्लेटफॉर्म पर किया जा सकेगा।

इंसानों की आवाज में बात करेगा चैटजीपीटी

ओपनएआई ने एक हालिया कार्यक्रम में जानकारी दी है कि कंपनी ने बॉट के लिए सिंथेटिक वॉइस को वॉइस एक्टर्स के साथ क्रिएट करवाया है। इसके साथ ही कंपनी ने साफ किया है कि बॉट के लिए किसी भी अनजान शख्स की आवाज का इस्तेमाल नहीं हुआ है।

Read More- आज लॉन्च होगी iPhone 15 Series, नई सीरीज में मिल सकते हैं ये 7 दमदार फीचर्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button