राजस्थान चुनाव 2023

PM Modi in Rajasthan: 5 साल बाद गहलोत के गढ़ को संबोधित करेंगे मोदी, जानें क्यों खास है पीएम का जोधपुर दौरा

जोधपुर: चुनावो को देखते हुए सभी पार्टियों के स्टार प्रचारकों का दौरा राजस्थान (PM Modi in Rajasthan) में लगातार हो रहा है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गढ़ में दौरा होने वाला है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले में दौरा करेंगे और कई नई सौगात जोधपुर को देंगे।

शिलान्यास भी करेंगे

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि सभा स्थल के पास ही डोम में शिलान्यास और लोकार्पण का कार्यक्रम होगा। उसके बाद पीएम खुली जीप में लोगों का अभिवादन करते हुए पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की जोधपुर में होने वाली सभा के चलते पुलिस और एसपीजी हाई अलर्ट पर है। वायुसेना स्टेशन से सभास्थल तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सभा के दौरान ढाई हजार पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। एसपीजी के साथ पुलिस ने बुधवार को वायुसेना स्टेशन से कारकेड रिहर्सल कर व्यवस्थाओं को परखा।

क्यों महत्वपूर्ण माना जा रहा है पीएम मोदी का जोधपुर दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा कई मायनों में (PM Modi in Rajasthan) महत्वपूर्ण है पूरे 5 साल बाद प्रधानमंत्री जोधपुर के दौरे पर आएंगे। माना जा रहा है विकास कार्यों की सौगात तो सिर्फ एक बहाना मात्र है दरअसल प्रधानमंत्री का यह दौरा जोधपुर की 33 विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को साधने के लिए भी बड़ी भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जोधपुर दौरे में किन मुख्य बिंदुओं पर सबकी नजर रहेगी उनकी बात करें तो यह पहला मौका होगा जब भाजपा की सदस्यता लेने के बाद ज्योति मिर्धा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करेंगी।

सूर्यकांता व्यास जीजी पर भी रहेगी नजर

साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफों के पुल बांधने के बाद लगातार विवादों में चल रही सूरसागर विधायक का सूर्यकांता व्यास जीजी के ऊपर भी सभी की नजर रहेगी क्या उन्हें मंच पर संबोधित करने का अवसर दिया जाएगा? इस आम सभा पर भाजपा ही नहीं कांग्रेस और दूसरे दलों के साथ पत्रकारों और आमजन की भी नजर रहेगी। प्रधानमंत्री के पूरे कार्यक्रम में किसी को कितनी तवज्जो मिलती है यह एक कोतुहल का विषय जरूर रहेगा इससे आने वाले चुनाव में टिकट के समीकरण और किसकी दावेदारी कितनी मजबूत है यह भी काफी हद तक स्पष्ट हो जाएगा। किस नेता को किसके बाद संबोधन देने का अवसर दिया जाता है और कौन नेता कितने समय तक संबोधन करता है इस पर भी सभी की नजर रहेगी।

2018 में भी किया था संबोधित

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोधपुर (PM Modi in Rajasthan) के रावण के चबूतरा मैदान में आम सभा को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री इस रावण के चबूतरा मैदान में पहले भी दो बार संबोधित कर चुके हैं एक बार 2014 के चुनाव में और दूसरी बार 2018 के चुनाव 2014 के चुनाव की बात करें तो मोदी लहर के चलते लोगों का इतना हुजूम उमड़ा था कि मैदान के अलावा बाहर सड़कों और आसपास की बिल्डिंगों के छतों पर भी खड़े रहने की जगह नहीं थी 2018 और 2019 की आमसभा में लोगों का हम पहले के मुकाबले काम जरुर देखने को मिला लेकिन मैदान में प्रधानमंत्री को सुनने के लिए एक बड़ी भीड़ उमड़ी थी अब 2013 जैसी मोदी लहर नहीं है ऐसे में सभी की नजर होगी कि इस आम जनसभा में प्रधानमंत्री को सुनने के लिए कितनी भीड़ जुट पाती है। सभा में भीड़ छूटने की संख्या के बाद चुनाव में भाजपा का रुझान जोधपुर की 10 विधानसभा क्षेत्र में लगभग साफ हो जाएगा।

सड़क के दोनों और बैरिकेडिंग, जगह-जगह सुरक्षाकर्मी

वायुसेना स्टेशन से रावण का चबूतरा मैदान तक दोनों तरफ बैरिकेडिंग कर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। जगह-जगह पुलिस तैनात है। सभा स्थल के चारों तरफ ऊंची इमारतों पर पुलिस लगाई गई है। सिपाहियों को दूरबीन से हर पल नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More- पूर्व सीएम Vasundhara Raje ने नया राजस्थान बनाने का दिया मंत्र, कहा- ‘वही राज कर सकता है जो…’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button