राजस्थान चुनाव 2023

Jodhpur Public Toilets: स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ाते खस्ताहाल शौचालय, शिकायत पर भी जोधपुर नगर निगम नहीं कर रहा कार्रवाई

Jodhpur Public Toilets: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को देशभर में स्वच्छता को एक मिशन के रूप में लिया गया. इसको लेकर पूरे देश में लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है. जोधपुर शहर के नगर निगम क्षेत्र में स्थित सरकारी शौचालयो की स्वच्छता से बिल्कुल उलट है. जोधपुर नगर निगम क्षेत्र में लगे सरकारी शौचालय के खस्ता हालत देखकर आप भी चौंक जाएंगे. शौचालय के अंदर ना तो पानी है, ना ही टॉयलेट और ना ही दरवाजे पर कुंडी. कई शौचालयों के दरवाजे टूटे-फूटे पड़े हैं. कई जगह शौचालय के दरवाजे टॉयलेट सीट और पानी की टंकी तक गायब मिली.

शौचालय के अंदर गंदगी पसरी हुई है. जिसकी कभी सफाई नहीं हुई. ऐसे शौचालय में इंसान तो क्या जानवर भी अंदर जाना पसंद नहीं करेगा. शौचालय के आसपास के रहने वाले लोगों को असहनीय बदबू से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ये वास्तविकता है जिला कलेक्टर और कोर्ट परिसर के बाहर उम्मेद उद्यान के गेट पर मौजूद महिला-पुरुष शौचालयों का. यहां की दीवारों पर पेंटिंग कर लिखा गया है कि ”नगर निगम जोधपुर में आपका स्वागत है.” हालांकि शौचालय के करीब जाते ही हालात बिल्कुल उल्टे हैं.

वकीलों की शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

यहां पर शौचालय के दरवाजे टूटे हुए हैं, अंदर देखने पर पता चला कि टॉयलेट सीट तक मौजूद नहीं है. मौके पर गंदगी पसरी हुई है. जोधपुर कोर्ट में आने वाले फरियादी महिला, पुरुष और बच्चों सहित सभी आम व खास को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिन शौचालयों में टॉयलेट सीट है वहां गेट नहीं है. कहीं गेट और टॉयलेट सीट दोनों हैं तो मौके पर पसरी गंदगी से अंदर जाना मुश्किल हो जाता है. इसको लेकर कई वकीलों ने नगर निगम में शिकायत की पर कोई इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. नगर निगम की इस नीरसता से क्षेत्रवासी काफी नाराज हैं. लोग सवाल कर रहे हैं कि आखिर जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी से क्यों मुंह छिपा रहे हैं और शौचालयों की सफाई नहीं हो रही है.

‘चोर ले जाते हैं हम क्या करें?’

जोधपुर शहर के सोजती गेट क्षेत्र में भी नगर निगम जोधपुर की ओर से शौचालय का निर्माण करवाया गया है, लेकिन यहां पर भी हालात ऐसे ही हैं. दरवाजे कोई और पानी टंकी कोई उठा ले गया, यहां अंदर बना टॉयलेट भी कोई निकाल कर ले गया और कई जगह शौचालय पर ताला लगा है. मौके पर आसपास गंदगी पसरी हुई है. जोधपुर शहर के सबसे व्यस्त इलाका नई सड़क पर तीन शौचालय तो जैसे एक पहाड़ी पर रखे गए हैं. ये शौचालय नाम मात्र का है, जिनमें गेट तक नहीं है. जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं. पूछने पर कहते हैं चोर लेकर चले जाते हैं, हम क्या करें? जहां शौचालय ठीक-ठाक स्थिति मं हैं वहां साफ-सफाई नहीं होने से लोग जाना पसंद नहीं करते हैं.पार्षद ने रसाला रोड के शौचालय को लेकर क्या कहा? जोधपुर के रसाला रोड क्षेत्र के नगर निगम वार्ड नंबर 2 में मौजूद शौचालय बेहद गंदी स्थिति में हैं. यहां गंदगी इतनी है कि आसपास के लोग भी परेशान हो चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button