राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Election: वसुंधरा राजे का जिक्र करते हुए CM गहलोत का केंद्र पर निशाना, कह दी ये बड़ी बात

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्वी राजस्थान (Rajasthan Election) नहर परियोजना (ईआरसीपी) को केंद्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिए जाने को लेकर केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी (BJP) आलाकमान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने सोमवार (16 अक्टूबर) को कहा कि ”आपका गुस्सा (पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा) राजे से है, आप राजस्थान की जनता से क्यों धोखा कर रहे हो?” सीएम गहलोत ने ईआरसीपी जनजागरण अभियान की शुरुआत के लिए बारां में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही।

गहलोत ने राजे पर किया कटाक्ष

केंद्र सरकार द्वारा ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिए जाने का जिक्र करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा, ”क्योंकि वसुंधरा राजे से इनकी बनती नहीं है… यह उनका खुद का घरेलू मामला है.. हम उस पर कुछ नहीं कहना चाहते। गुस्सा आपको वसुंधरा राजे पर है आप राजस्थान की जनता से धोखा क्यों कर रहे हो? उनके साथ आप क्यों धोखा कर रहे हो?” गहलोत के इस कटाक्ष को पूर्व मुख्यमंत्री राजे और बीजेपी आलाकमान के बीच ‘कथित तनातनी’ की अटकलों पर कटाक्ष के रूप में देखा जा रहा है।

सीएम गहलोत ने पीएम मोदी पर लगाए ये आरोप

राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं (Rajasthan Election) और सत्तारूढ़ कांग्रेस 13 जिलों को प्रभावित करने वाली ईआरसीपी को बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश कर रही है। इसके तहत उसने सोमवार (16 अक्टूबर) को जन जागरण अभियान की शुरुआत की। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सहित अन्य नेता मौजूद रहे। मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी अपने वादे से मुकरने का का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को सभी 25 सांसद दिए इसके बावजूद ‘उनको तकलीफ है।’

‘पांच साल से राष्ट्रीय परियोजना घोषत करने की मांग’

मुख्यमंत्री ने कहा,”राजस्थान के साथ धोखा किया है प्रधानमंत्री मोदी और उनके सिपहसालारों ने.” गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी का काम पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार के कार्यकाल में शुरू किया गया। इस परियोजना से दो लाख हेक्टेयर में सिंचाई होगी और 13 जिलों में पीने का पानी मिलेगा। उन्होंने कहा,”हम पांच साल से इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार की जिद है कि इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं करेंगे। यह मुद्दा पूर्वी राजस्थान में घर-घर में पहुंच गया है।”

‘परियोजना का बजट 14 हजार करोड़ किया’

परियोजना को क्रियान्वित करने की अपनी सरकार (Rajasthan Election) की प्रतिबद्धता की ओर इशारा करते हुए गहलोत ने कहा,”पहले इस परियोजना के लिए 9,000 करोड़ रुपये का बजट रखा था, इस बार इसे बढ़ाकर 14,000 करोड़ रुपये कर दिया है.” कार्यक्रम में कांग्रेस के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद थे. हालांकि, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

Read More- Rajasthan Election 2023: BJP का दावा- पार्टी में अब कहीं कोई कलह नहीं, बगावती सुर हुए बुलंद तो नड्डा ने जयपुर में सम्भाली बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button