राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan Election 2023: 100 फीसदी हो मतदान, इसलिए कहीं कठपुतली तो कहीं नुक्कड़ नाटक से वोटर्स को कर रहे जागरूक

Rajasthan Election 2023: राजस्थान की जनता लोकतंत्र के त्योहार की तैयारियों में जुटी हुई है. 23 नवंबर को यहां विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होना, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. चुनावी त्योहार के बूते लोकतंत्र में दिए अपने सबसे बड़े अधिकार वोट का कैसे इस्तेमाल करना है, इसको लेकर मतदाता को जागरूक करने की मुहिम में जुटा चलाया जा रहा है. राजस्थान के कोटा में रोजाना अप-डाउन करने वाले मतदाताओं को इस मुहिम के जरिए अपने लोकतांत्रिक अधिकार के इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया जा रहा है.

मतदाता को जागरूक करने के लिए कहीं कठपुतलियों का सहारा लिया जा रहा है तो कहीं नुक्कड़ नाटक के जरिए वोट की शक्ति से अवगत कराया जा रहा है. रविवार को इस ग्रुप ने कोटा से डेली अप-डाउन करने वालों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से जोड़ते हुए नुक्कड़ नाटक लोकतंत्र का जश्न और प्रभावी जनसंचार के लिए रम्मत का मंचन किया. जिला प्रशासन और अलग-अलग संस्थाए भी मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए ऐसे ही कई माध्यमों को अपना रही हैं. इन माध्यमों के सहारे मनोरंजन के साथ ही ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिससे जनता को जागरूक किया जा सके.

रेलवे स्टेशन पर किया नुक्कड नाटक तो रुक गए यात्री

जागरूकता अभियान चलाने वाली संस्थान की अध्यक्ष स्नेहा श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंने रेलवे स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक किया और इस दौरान यात्रियों ने रुक-रुक कर नाटक देखा. उन्होंने बताया कि नाटक के जरिए मतदाताओं को जागरूक किया गया और जिला निर्वाचन अधिकारी के उस निर्देश से भी अवगत कराया गया, जिसके तहत जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है उन्हें जल्द से जल्द नाम जुड़वाने की जानकारी दी गई. 22 और 23 अक्टूबर को बूथों पर लग रहे शिवरों में पहुंच कर लोग मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं. नाम नहीं होने पर वो कैसे अपना नाम जुड़वा सकते हैं, इसकी जानकारी भी उन्होंने लोगों को दी है.

27 अक्टूबर से पहले जुड़वा सकते हैं नाम

वोटर हेल्प लाइन एप की जानकारी देते हुए स्नेहा श्रीवास्तव बताती हैं कि इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में 27 अक्टूबर से पहले ही नाम जुड़वाने का संदेश भी दिया गया है. उन्होंने अपने आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत संस्थान की ओर से सोमवार को चुनाव का शंखनाद शीर्षक आधारित नुक्कड़ नाटक का सार्वजनिक स्थानों पर मंचन किया जाएगा. नाटक के माध्यम से आम मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button