इंडिया

Delhi Air Pollution: दिल्ली में और जहरीली हुई हवा, AQI पहुंचा 300 के पार, जानिए नोएडा-गुरुग्राम का हाल?

New Delhi: राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Delhi Air Pollution) में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी तक पहुंच चुकी है। यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लेवल 341 तक पहुंच चुका है, जो पहले 221 था। इस तरह यहां पर वायु प्रदूषण को लेकर खतरे की चेतावनी है। राजधानी दिल्ली में सुबह एक्यूआई 309 दर्ज किया गया। आश्चर्यजनक बात यह है कि 15 प्वाइंट विंटर एक्शन प्लान के लागू करने के बावजूद प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है।

इतनी रही हवा की गुणवत्ता

SAFAR-India के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सुबह में दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास हवा की गुणवत्ता 341 (बहुत खराब) दर्ज की गई, जबकि आईआईटी क्षेत्र में यह 300 दर्ज की गई। इसी तरह, लोधी रोड क्षेत्र में यह 262 (खराब) दर्ज की गई है।

नोएडा-गुरुग्राम में AQI का लेवल यह रहा

इसके अलावा, मथुरा रोड क्षेत्र में 228 दर्ज किया गया। हवाई अड्डे (टी3) पर हवा की गुणवत्ता 323 (बहुत खराब) श्रेणी में थी। इस बीच, नोएडा में AQI 317 (बहुत खराब) और गुरुग्राम में 221 (खराब) दर्ज किया गया।

31 अक्टूबर तक स्थिति में कोई सुधार नहीं

प्रदूषण पर रोकथाम (Delhi Air Pollution) के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ जैसी पहलें की जा रही है। क्योंकि वाहनों से होने वाले बायोमास उत्सर्जन से पीएम 2.5 का स्तर बढ़ता है। 29 से 31 अक्टूबर तक इलाके में वायु की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रहने और आसमान में धुंध छाए रहने की आशंका है।

गाजियाबाद में भी लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

जिले में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। रविवार सुबह को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 283 दर्ज किया गया। प्रदूूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। लोनी का एक्यूआइ गंभीर श्रेणी 440 दर्ज किया गया। इंदिरापुरम, संजयनगर और वसुंधरा की हवा भी खराब श्रेणी में बनी हुई है।

अधिकारी ठोस कदम नहीं उठा रहे

इंदिरापुरम (Delhi Air Pollution) का एक्यूआइ 227, वसुंधरा का 209 व संजयनगर का 257 दर्ज किया गया। प्रदूषण बड़ने से लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। सबसे ज्यादा परेशानी सांस के मरीजों को झेलनी पड़ रही है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और अन्य विभागों के अधिकारी प्रदूषण रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी विकास मिश्र ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

Read More- Rojgar Mela 2023: PM मोदी ने 51 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, इन विभागों में मिली नौकरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button