राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में मतदान कराने के लिए निकली टीमें, 14 से 19 नवंबर तक घर-घर जाकर कराएंगे वोटिंग

Jaipur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर एक तरफ राजनीतिक पार्टियों अपने प्रत्याशियों को जीताने के लिए पूरा दम झोंके हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग की तरफ से भी जिला स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है। इसी क्रम में मंगलवार को मतदान दल अलग-अलग जिलों से रवाना हुए। उदयपुर की बात करें तो यहां पर 80 से ज्यादा टीमें मतदान के लिए रवाना हुई, जो घर-घर जाकर 14 से 19 नवंबर तक मतदान कराएंगी। अब सवाल यह उठता है कि 25 नवंबर को मतदान होने वाले हैं, तो 14 से 19 के बीच में कौन से मतदान होंगे।

जिले की 8 विधानसभा सीटों के लिए 82 टीमें रवाना हुई

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेश सुराणा ने बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से इस बार आम चुनाव में पहली बार होम वोटिंग की सुविधा की है। इसमें 80 वर्ष से अधिक और 40% से ज्यादा दिव्यांग लोगों को शामिल किया है। आयोग के निर्देशों के तहत उदयपुर जिले की आठ विधानसभा क्षेत्र में होम वोटिंग के लिए 82 टीमों के सदस्यों को ट्रेनिंग के बाद यहां से रवाना किया है। हर टीम के अंदर एक पीआरओ, पिओन, माइक्रो ऑब्जर्वर और पुलिस जवान है। साथ ही एक बीएलओ और वीडियो ग्राफर मौके पर ही मिलेगा। यह 6 जनों की टीम है जो रजिस्टर मतदाता के घर जाएंगी।

14 से 19 नवंबर तक होगी पहली वोटिंग

उन्होंने बताया कि प्रथम भ्रमण 14 से 19 नवंबर (Rajasthan Election 2023) को होगा। यानी कि इन दिनों वोटिंग होगी। इसका पूरा रूट चार्ट तट कर लिया गया है कि कौन से मतदाता के यहां किस तारीख को कौनसा मतदान दल जाएगा। साथ ही मतदाता को भी बता दिया गया है कि टीम कब आएगी। टीम वहां जाएगी और डाक मतपत्र जारी कर मतदान करवाएगी। फिर यह डाक मतपत्र आरो के पास जमा कराएगी। 8 विधानसभा क्षेत्र में कुल 3815 मतदाता है जिनकी होम वोटिंग कराना शुरू कर दिया है। यही नहीं अगर 14 से 19 नवंबर तक मतदाता घर पर नहीं मिलेगा तो उसे दूसरा मौका भी दिया जाएगा। टीम वंचित मतदाता के पास 20 और 21 नवंबर को भी जाएगी।

Read More- Vaibhav Gehlot ने एक बार फिर किया सरकार बनाने का दावा, कहा- ‘राजस्थान में कांग्रेस के खिलाफ नहीं कोई नाराजगी’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button